सीबीएसई 12वी के रिजल्ट जल्द होंगे घोषित

2018 में करायी गयी परीक्षा के नजीते आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा दोपहर 12 बजे घोषित किये जाएंगे। आज बारहवी कक्षा ने नतीजे जारी किये जाएंगे, दसवी के नतीजे भी जल्द ही घोषित किये जाएँगे ऐसा सीबीएसई के तरफ से बताया गया हैं।

इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) द्वारा करायी गयी दसवी और बारहवी की परीक्षा में करीब 28 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। देशभर के 4,453 केन्द्रों में और विदेशों के 78 केन्द्रों पर करायी गयी दसवी की परीक्षा में 16,38,420 छात्रों ने हिस्सा लिया था। बारहवी के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के विद्यार्थियों के लिए देशभर में 4,138 और विदेशों 71 केन्द्रों पर करायी गयी परीक्षा में  करीब 11,86,306 छात्रों ने हिस्सा लिया।

इस साल बारहवी कक्षा के लिए 5 मार्च से 13 अप्रैल के बीच परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस साल इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने वजह से उस विषय का पेपर फिरसे लिया गया और फिजिकल एजुकेशन का आखरी पेपर, इकोनॉमिक्स के पेपर लीक की वजह से देरी से लिया गया। उसके कारण 13 अप्रैल की जगह परीक्षा 25-27 अप्रैल तक चली।

सीबीएसई काउन्सलिंग हेल्पलाइन

परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए इस साल सीबीएसई की ओर से हेल्पलाइन नंबर 1800 11 8004 जारी किया गया था, जिसका छात्रों ने उपयोग किया। सीबीएसई के अनुसार हेल्पलाइन का इस्तेमाल करनेवाले अधिकतर छात्र लड़के थे।

तनाव से निपटने ने लिए छात्रों के मार्गदर्शन हेतु सीबीएसई की तरफ से 69 विशेषज्ञों की नियुक्ति की गयी थी। यह विशेषज्ञ भारत, सिंगापोर, नेपाल और अन्य देशों में कार्यरत प्रिंसिपल और मनोवैज्ञानिक थे।

रिजल्ट कैसे चेक करें-

वेबसाइट द्वारा-

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाईट cbse.nic.in or cbseresults.nic.in पर जाएं
  • वेबसाईट ओपन होने के बाद ‘Class 12 Exam Results’ पर क्लिक करें
  • अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी डालें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें

एसएमएस द्वारा-

एसएमएस द्वारा रिजल्ट प्राप्त करेने के लिए टाइप करें cbse12<स्पेस>रोल नंबर <स्पेस> स्कूल नंबर <स्पेस> सेण्टर नंबर और भेज दें 7738299899 पर।

Watch related video on: Power Sportz

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here