Sun. Oct 2nd, 2022
    donald trump and vladimir putin

    रूस (Russia) ने सोमवार को कहा कि “रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) जी-20 (G-20) के सम्मेलन में मुलाकात कर सकते हैं।” यह समारोह अगले सप्ताह जापान के ओसाका शहर में आयोजित होगा। पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पत्रकारों से कहा कि “28 जून को ओसाका में शुरू होने वाली बैठक में दोनों नेताओं के बीच पूर्ण स्तर की बातचीत नहीं होगी। वांशिगटन ने इस बैठक के बाबत हमसे बातचीत नहीं की है।”

    उन्होंने कहा कि “ओसाका में डोनाल्ड ट्रम्प और व्लादिमीर पुतिन के बीच पूर्ण स्तर की वार्ता की कोई संभावित खबर नहीं है। इस मतलब अमेरिकी पक्ष ने इस पर अभी तक कोई पहल या प्रस्ताव का समीकरण तैयार नहीं किया है। दोनों के बीच बातचीत में कोई एक प्रभुत्व नहीं बना सकता है लेकिन हमने पूर्ण स्तर की वार्ता का आयोजन नहीं किया है।”

    डोनाल्ड ट्रम्प ने बीते हफ्ते कहा था कि “वह ओसाका में आयोजित सम्मेलन में रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे लेकिन वह चाहते हैं कि पत्रकार भी इस बैठक में शरीक हो क्योंकि पत्रकार किसी भी बात पर यकीन नहीं करते हैं।”

    अमेरिका के नेता ने बीते माह कहा था कि वह जी-20 की बैठक में पुतिन से मुलाकात करेंगे लेकिन मॉस्को ने संकेत दिया की इस बार द्विपक्षीय बैठक में कोई समझौता नहीं होगा। मंगलवार को डोनाल्ड ट्रम्प साल 2020 के चुनावो में भाग लेने की आधिकारिक घोषणा करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.