वर्ष 2019 में सीबीएसई सरल करेगा कक्षा 10 व 12 की बोर्ड की परीक्षा

सीबीएसई

अगले साल बोर्ड इम्तिहान की तैयारी कर रहे सीबीएसई के छात्रों के लिए अब सीबीएसई बोर्ड खुशखबरी लेकर आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने छात्रों के लिए अब अधिक आंतरिक विकल्प देने का फैसला किया है।

बोर्ड ने अपनी वेबसाइट में मार्किंग स्कीम और सैंपल प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये हैं, जिनके चलते यह साफ हो गया है कि अगले साल होने वाले सीबीएसई के इम्तिहान में पैटर्न में बदलाव दिखाई देगा। सीबीएसई द्वारा किया गया बदलाव छात्रों के हित को देखते हुए किया गया है।

सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट cbse.nic.in व cbseacademic.nic.in पर संबन्धित विषयों के प्रश्न पत्रों के नमूनों को जारी किया है, जिसके तहत इस छात्रों को अधिक आंतरिक विकल्प उपलब्ध कराये गए हैं। इससे छात्रों को अब परीक्षा में अधिक अंक लाने में मदद मिलेगी।

इसके तहत सीबीएसई ने कुछ चुनिन्दा विषयों के प्रश्न पत्रों के पैटर्न में बदलाव किया है।

इसके तहत सीबीएसई ने 33 प्रतिशत तक अधिक विकल्प पेश किए हैं। 10वीं कक्षा के लिए हिन्दी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, गृह विज्ञान व संस्कृत समेत कुल 15 विषयों पर इन विकल्पों को बढ़ाया है।

जबकि 12वीं कक्षा के लिए हिन्दी, अर्थशास्त्र, अँग्रेजी, भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान समेत कुल 40 विषयों के प्रश्न पत्रों पर अतिरिक्त विकल्प की सुविधा उपलब्ध कराई है।

सीबीएसई हर वर्ष कक्षा 10 व 12 के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है। सीबीएसई परीक्षा आमतौर पर फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीनों में होती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here