शुक्रवार, नवम्बर 15, 2019

रिलायंस जिओ की ग्राहक संख्या पहुंची 25 करोड़, 2020 तक 50 करोड़ लोगों को जोड़ने का सपना

Must Read

दीदी के चाहने वालों की दुआओं ने किया असर, लता मंगेशकर की स्थिति में सुधार

स्वर कोकिला लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ होने के चलते सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया...

भोपाल गैस पीड़ितों के हक के लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का निधन

भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई को राजनीतिक दलों और तमाम गैर सरकारी संगठनों ने भले ही स्वार्थ...

जमैका के विश्व प्रसिद्ध धावक योहान ब्लेक भारत में प्रमोट करेंगे रोड़ सेफ्टी

वर्ल्ड एवं ओलम्पिक 100 मीटर और 200 मीटर चैम्पियन जमैका के योहान ब्लेक रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज को प्रोमोट...

देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने अपने मुनाफे के आंकड़े जारी किए हैं। आँकड़ों के अनुसार रिलायंस ने जुलाई-सितंबर की तिमाही पर रिकॉर्ड कमाई दर्ज़ की है।

इस दौरान रिलायंस ने अपने खुदरा व्यापार व टेलीकॉम व्यवसाय से सबसे अधिक कमाई की है। हालाँकि ये आँकड़े और भी ऊपर जा सकते थे, लेकिन हाल ही में रिलायंस द्वारा तेल रिफाइनरी का उत्पादन शून्य होने से रिलायंस को तेल क्षेत्र से अधिक मुनाफा नहीं मिल पाया।

देश में तेल से लेकर खुदरा व टेलीकॉम क्षेत्र तक में अपनी पैठ बना चुकी रिलायंस ने हाल ही हैथवे केबल व डाटाकॉम लिमिटेड खरीदने की बात शुरू की है। इसके चलते रिलायंस 5,230 करोड़ रुपये में डील पूरी कर रहा है। इसके बाद रिलायंस करीब 27,000 लोकल टीवी केबल ऑपरेटर के सीधे संपर्क में आ जाएगा।

कंपनी ने अपने आंकड़ों को लेकर बताया है कि इस वित्तीय वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में रिलायंस को 9,516 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। इसके चलते रिलायंस के शेयर अब 16.1 रुपये पर आ गए हैं।

मालूम हो कि पिछले वित्तीय वर्ष इसी तिमाही में रिलायंस को 8,109 करोड़ का सीधा फायदा हुआ था। रिलायंस की टेलीकॉम सेवा ‘जिओ’ ने अपना स्वयं का 681 करोड़ रुपये के मुनाफे का आंकड़ा घोषित किया है। रिलायंस जियो के पास अब करीब 25.23 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं।

रिलायंस को अपनी एक तेल उत्पादन यूनिट को हाल ही में बंद करना पड़ा था। रिलायंस द्वारा तब बयान जारी कर कहा गया था कि वहाँ उत्पादन शून्य हो गया था। रिलायंस को प्रति बैरेल कच्चे तेल के उत्पादन में 9.5 डॉलर प्रति बैरल की कमाई होती है, जबकि वैश्विक रिफायनरियों में यही कमाई 12 डॉलर प्रति बैरल तक है।

इस दौरान रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने भी बयान देकर कहा है कि “हमारी कंपनी तिमाही दर तिमाही अपने मुनाफे को ऊपर लेकर जा रही है। इसी के साथ हर साल की कमाई के मामले में हमारे आँकड़े सकारात्मक रहते हैं।”

अपने बढ़ते यूजर बेस के बारे में मुकेश अंबानी नें कहा, “हम यहाँ जिओ के विकास से बहुत खुश हैं कि किस प्रकार हमनें सिर्फ 25 महीनों के भीतर 25 करोड़ लोगों को अपने साथ जोड़ लिया है। जिओ का सपना था कि हम सबको, हर जगह, हर प्रकार से जोड़कर रखें और ऐसा हम सबसे सस्ते दामों में और सबसे बढ़िया तरीके से करें।”

रिलायंस जिओ नें अपने अपने आगे के सपनों के बारे में भी लोगों को बता दिया है। जिओ का कहना है कि वह अगले 15 महीनों में 10 करोड़ लोगों को और अपने साथ जोड़ना चाहता है।

इसके बाद कंपनी का सपना है कि वह साल 2020 तक 50 करोड़ लोगों को अपने नेटवर्क के साथ जोड़े।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दीदी के चाहने वालों की दुआओं ने किया असर, लता मंगेशकर की स्थिति में सुधार

स्वर कोकिला लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ होने के चलते सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया...

भोपाल गैस पीड़ितों के हक के लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का निधन

भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई को राजनीतिक दलों और तमाम गैर सरकारी संगठनों ने भले ही स्वार्थ के चाहे जिस चश्मे से...

जमैका के विश्व प्रसिद्ध धावक योहान ब्लेक भारत में प्रमोट करेंगे रोड़ सेफ्टी

वर्ल्ड एवं ओलम्पिक 100 मीटर और 200 मीटर चैम्पियन जमैका के योहान ब्लेक रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज को प्रोमोट करने भारत आएंगे। इस सीरीज...

वायु गुणवत्ता रैंकिंग के आधार पर शुक्रवार को दिल्ली रहा विश्व का सर्वाधिक प्रदूषित शहर

विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक रैंकिंग पर एयर विजुअल के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली ने शुक्रवार को 527 एआईक्यू के साथ दुनिया का सबसे प्रदूषित...

भारत बांग्लादेश टेस्ट मैच: मयंक, राहणे ने जमाए पैर, 153 रनों से भारत की बढ़त

मयंक अग्रवाल और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने यहां होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चायकाल तक...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -