राजस्थान चुनाव: योगी आदित्यनाथ होंगे भाजपा के स्टार प्रचारक, 8 दिन में करेंगे 21 रैलियां

yogi aditynath

राजनीति में हिंदुत्व के ध्वजवाहक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए स्टार प्रचारक के तौर पर उभरे हैं। योगी राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी ज्यादा रैलियों को सम्बोधित करेंगे। भाजपा सुत्रों के अनुसार राज्य में योगी की 8 दिनों में 21 रैलियां प्रस्तावित है।

राज्य में 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है। सभी ओपिनियन पोल में पार्टी की ख़राब हालत के मद्देनज़र भाजपा यहाँ वोटों के ध्रुवीकरण करने के लिए हिंदुत्व कार्ड खेलने के मूड में हैं। 200 में से अब तक 162 उम्मीदवारों की जारी लिस्ट में इस बार पार्टी ने किसी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है।

2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने नागौर से हबीबुर रहमान और डीडवाना से यूनुस खान को टिकट दिया था। पहली लिस्ट में पार्टी ने नागौर से रहमान का टिकट काट दिया जिसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए।

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि ‘इस बार चुनाव क्षेत्रों में योगी आदित्यनाथ की काफी मांग है जिसकी वजह से वो हमारे स्टार प्रचारक है।’ पार्टी सूत्रों के अनुसार अभी तक उनकी चुनावी रैलियों की घोषणा नहीं की गई है लेकिन वो 8 दिनों में 21 रैलियों को सम्बोधित करेंगे।

पार्टी अलवर में योगी की 3 रैलियां आयोजित करना चाहती है। अलवर वही क्षेत्र हैं जहाँ गौरक्षकों ने गौतस्करी के आरोप में पहलू खान की पीट पीट कर हत्या कर दी थी। इसके अलावा कोटा, भीलवाड़ा के कई विधानसभा क्षेत्रों में योगी की रैलियां आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह राजस्थान में 6 रैलियों को सम्बोधित करेंगे। हालाँकि उनकी रैलियां किन क्षेत्रों में होगी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। मोदी और अमित शाह की रैलियां 23 नवम्बर से 4 दिसंबर के बीच होंगी। प्रधानमंत्री 12 दिनों में राजस्थान में 10 रैलियों को सम्बोधित करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here