मोबाइल से बुक करें लोकल ट्रेन का टिकट, जानिए पूरी प्रक्रिया

मुंबई रेलवे

अब घर बैठे आप अपनी मोबाइल से लोकल ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं, इसके लिए अब आपको हमेशा-हमेशा के लिए लंबी कतार में लगने से छुटकार मिलने वाला है। मोबाइल के जरिए लोकल ट्रेन का टिकट बुक करने के बाद आप जैसे ही स्टेशन पर पहुंचेंगे, बिना लाइन में लगे ओसीआर मशीन के जरिए टिकट का प्रिंट आउट मिल जाएगा। आप को बता दें कि इस सेवा की शुरूआत सबसे पहले मुंबई रेलवे करने वाली है।

मोबाइल फोन के जरिए ऐसे बुक करें टिकट

ट्रेन का टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहले आप को अपने स्मार्टफोन में यूटीएस (UTS) मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इस यूटीएस एप्लीकेशन के जरिए टिकट बुक करने के बाद आप को एक क्यूआर कोड मिलेगा। स्टेशन पर पहुंचने के बाद ऑप्टिकल कैरेक्टर मान्यता (ओसीआर) मशीन पर टिकट क्यूआर कोड स्कैन करते ही तुरंत आप को टिकट प्रिंट मिल जाएगा।

मोबाइल के जरिए टिकट बुकिंग

आप को जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत काम करने वाला संगठन रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) टिकट क्यूआर कोड स्कैन करने वाली मशीन ओसीआर को मुंबई के स्टेशनों पर लगाने का काम शुरू कर चुकी है। इस तकनीक से अब ऐसे यात्रियों को यात्रा करने के दौरान राहत मिलेगी जो जल्दबाजी या काउंटर पर ज्यादा भीड़ होने के चलते टिकट नहीं ले पाते थे और बिना वजह उन्हें जुर्माने की राशि अदा करनी पड़ती थी।

फेल हुई एवीटीएम टिकट बुकिंग सर्विस

इससे पहले भी मोबाइल से टिकट बुक कराने की सुविधा थी लेकिन यह सेवा सफल नहीं हुई। क्योंकि मोबाइल से टिकट बुक करने के बाद मिले कोड को स्टेशन पर जाकर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन यानि एवीटीएम में एंटर करना होता था, इसके बाद प्रिंट आउट निकलकर बाहर आता था।

एटीवीएम

मुंबई के इन स्टेशनों पर लगेंगी ओसीआर मशीनें

मुंबई के मध्य और पश्चिमी रेलवे स्टेशनों जैसे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), घाटकोपर, ठाणे, डोंबिवली, कल्याण, चर्चगेट, दादर, बांद्रा, अंधेरी और बोरिवली में पांच ऐसी मशीनें लगाई जा रही हैं। इन मशीनों का ट्रायल किया जाएगा। य​दि क्यूआर कोड के जरिए इन मशीनों से प्रिंट करने जैसी सफल हो जाती है, इसके बाद इन मशीनों को अन्य स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा।

बिना स्मार्टफोन के भी बुक हो सकेगा टिकट

मुंबई के महाप्रबंधक उदय बोभटे ने कहा कि यदि यह सर्विस सफल हो जाती है, तब दूसरे चरण रेलवे साधारण फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके तहत रेलवे यात्रियों को उनके फोन पर एक अनस्ट्रक्टेड सप्लीमेंटरी सर्विस डेटा (यूएसएसडी) कोड उपलब्ध कराया जाएगा जिसे वे स्टेशन पर लगी मशीन में फिड कर टिकट प्रिंट प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल क्यूआर कोड से संबंधित मशीनें ही स्थापित की जा रही हैं।