महिला हॉकी एशिया कप में भारतीय टीम सेमीफाईनल में

महिला हॉकी टीम भारत

जापान में हो रहे महिला हॉकी एशिया कप के 9वें संस्करण में भारतीय हॉकी महिला टीम ने सही समय पर गोल दाग सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। भारतीय महिला टीम ने गुरुवार को शानदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। यह भारतीय महिला टीम की इस संस्करण में दूसरी जीत है, इससे पहले भारतीय टीम अपने पहले ही मैच में सिंगापुर को 7-0 से बुरी तरह पटखनी दे चुकी है।

भारतीय महिला टीम का सेमीफाइनल तक का सफर बहुत ही यादगार रहा है। अपने पहले ही मैच में सिंगापुर को हराना, और उसके बाद चीन के हाथों शिकस्त पाना, पर निराश न होकर फिर से वहीं साहस और हौसले के साथ कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए दोबारा एशिया कप में वापिसी करना सराहने योग्य है।

आपको बता दें अगर भारतीय महिला टीम 3 नवंबर को जापान के साथ होने वाले सेमीफाइनल मैच को अगर जीत लेती है, तो वह तीसरी बार एशिया कप के फाइनल में प्रवेश कर जायेगी। 2004 में भारतीय टीम इस खिताब को जीतने में कामयाब रही थी। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, पर चीन के हाथों उसे 5-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

फिलहाल इस संस्करण में रानी रामपाल की कप्तानी में खेल रही भारतीय महिला टीम ने काफी उम्दा प्रदर्शन किया है। क्यूंकि जिस प्रकार भारतीय महिलाओं ने विदेशी सरज़मीं पर जो खेल दिखाया है वह तारीफ के काबिल है ।