भारत में इस साल 4.3 लाख से अधिक हुए हैं साइबर हमले, चीन, अमेरिका समेत इन देशों नें किये सबसे ज्यादा हमले

साइबर अपराध cyber crime in hindi

साइबर सुरक्षा के मामले में यह खबर देश को परेशान करने वाली है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष महज छः महीनों के भीतर ही देश ने 4.3 लाख साइबर हमलों को झेला है।

ये हमले बड़ी संख्या में चीन, रूस व अमेरिका से हुए हैं, इसी के साथ करीब 73 हज़ार साइबर हमले देश के भीतर से ही किए गए हैं।

फिनिश साइबर सुरक्षा कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि विदेशी मुल्कों में बैठे साइबर हमलावरों ने भारत को प्रमुखता से अपना निशाना बनाया है। भारत पर प्रमुखता से हमला करने वाले देशों में अमेरिका, चीन, रूस, नीदरलैंड व जर्मनी शामिल हैं।

इन सभी देशों से भारत में इस वर्ष जनवरी से जून महीने के अंतराल में 4,36,090 साइबर हमले किए गए हैं। यह संख्या भारत से किए गए साइबर हमलों की तुलना में 12 गुनी है।

यह भी पढ़ें: क्या है फोन टैपिंग? लें पूरी जानकारी 

रूस से सबसे अधिक साइबर हमले हुए है। रूस में बैठे हमलावरों ने भारत पर 2,55,589, अमेरिका पर 1,03,458, चीन पर 42,544 हमले किए हैं।

वहीं भारत के भी साइबर हमलावरों ने विदेशों को निशाना बनाया है। इन हमलावरों ने विभिन्न देशों पर कुल 36,563 साइबर हमले किए हैं।

रिपोर्ट का कहना है कि इन सभी हमलों में अधिकाश हमले डाटा सेंधमारी के मकसद से किए गए हैं। हैकरों ने इसके लिए मालवेयर व शेल स्क्रिप्ट तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट यूजरों के डाटा में सेंधमारी की है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इन हैकरों के लिए भारतीय सबसे आसान लक्ष्य के रूप में सामने आ रहे हैं। देश में साइबर सुरक्षा को लेकर अभी भी कोई बहुत मजबूत तंत्र स्थापित नहीं है।

इस रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट आधारित व्यवसाय करने या इंटरनेट का प्रयोग करने वाले यूजरों को भी इस बात को लेकर सचेत रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: निजता और सुरक्षा के लिए एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here