Mon. Mar 4th, 2024

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने जा रहे तीसरे और सीरीज़ के निर्णायक मैच में बारिश आने से खेल शुरू नहीं हो सका और जिसके कारण दोनों टीमों को ट्रॉफी शेयर करनी पड़ी। हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में ये टी-20 मुकाबला खेले जाने वाला था। बारिश के कारण ये मैच रद्द करना पड़ा इसी के साथ तीन मैचों की इस सीरीज़ में दोनों टीमों ने 1-1 जीत की बराबरी के साथ यह शृंखला ड्रा कर ली और दोनों टीमों ने ट्रॉफी शेयर कर ली।

     

    इस मैच के रद्द हो जाने के बाद दोनों टीम के कप्तान साथ आये और उन्होंने अपनी-अपनी टीम की तरफ से ट्रॉफी को शेयर कर लिया।

     

     

    रिकॉर्ड से चूकी टीम इंडिया

     

    इस मैच के रद्द होने से भारत एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने से चूक गयी जो पिछले 70 सालो में नहीं हो पाया था। टीम इंडिया अगर इस सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा देता तो भारत के नाम एक रिकॉर्ड बन जाता, इसके मुताबिक भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार बाइलेटरल इंटरनेशनल सीरीज़ में हारने का रिकॉर्ड होता। 1947 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत हुई तब से भारत कभी ऐसा कारनामा करने में समर्थ नहीं हो पाया है। हैदराबाद में गीले आउटफील्ड के कारण यह मैच बिना गेंद फेंके ही समाप्त कर दिया गया और भारत का यह सपना साकार नहीं सका।

     

    तीन सीरीज़ हरा चुकी है टीम इंडिया

     

    भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली हुई तीन सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को हरा चूका है। यह इतिहास में पहली बार होता की भारत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार सीरीज़ में मात दी हो। 2016 में जब ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की टी-20 सीरीज़ खेली गयी थी उसमे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था। उसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत में इस साल की शुरुआत में टेस्ट सीरीज़ खेलने आयी थी, उस वक़्त भारत मने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। अभी खेली गयी 3 टी-20 मैच की सीरीज़ से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिआ के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था।