ब्रिटेन में चार मंत्रियों का इस्तीफा, थेरेसा मे की ब्रेक्सिट की राह मुश्किल

थेरेसा मे ब्रिटेन

यूरोपियन संघ से अलग यानी ब्रेक्सिट समझौते की राह ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे के लिए मुश्किल होती जा रही है। थेरेसा मे को अपनी कुर्सी और समझौते को बचाने के लिए अधिक जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

थेरेसा मे के मंत्रियों के त्यागपत्र देने की फेरहिश्त बढ़ती जा रही है। हालांकि थेरेसा मे इस समझौते के लिए आखिर तक लड़ने का ऐलान कर चुकी है। मे ने 12 घंटे पूर्व ऐलान किया था कि उनके मंत्री ब्रेक्सिट के नियम व शर्तों के लिए तैयार है। लेकिन उसके बाद ही मंत्री डोमिनीक राब और इश्तहार मकवाय ने इस्तीफा दे दिया था।

इसके अलावा दो 4 अन्य मंत्री स्टार के लोगों ने इस्तीफा दे दिया था। मंत्रियों के इस निर्णय से थेरेसा मे की राह मुश्किल हो सकती है और मुमकिन है कि बिना किसी सुरक्षा के ईयू से ब्रिटेन को समझौता तोड़ना पड़े।

थेरेसा मे ने कहा कि वह इस्तीफे के लिए माफी चाहती है और समझौते से मंत्रियों नाखुशी को समझती है। उन्होंने कहा कि वह देश और लोगों के सही के बारे में सोच रही है और ब्रेक्सिट सही है।

उन्होंने कहा कि अपनी नौकरी का इस्तेमाल वह जनता और राष्ट्र के हित के लिए करना चाहती है। खबरों के मुताबिक ईयू से बिना की समझौते के अलग होकर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को झटका लग सकता है। ब्रिटेन ईयू से मार्च 2019 को अलग होगा।

ब्रेक्सिट के समर्थक सांसद जैकब मोग ने पीएम के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए कहा था। संसद में उन्होंने कंज़र्वेटिव पार्टी की 1922 में बनी समिति से मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का अनुरोध किया था। सांसद मोग ने कहा कि यह ब्रेक्सिट नही बल्कि सरकार की विफल नीतियां हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here