शनिवार, सितम्बर 21, 2019

फोन टैपिंग क्या है? कैसे करें, पूरी जानकारी

Must Read

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजंरग ने जीता कांस्य (लीड-1)

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान), 20 सितम्बर (आईएएनएस)। सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले भारत के पहलवान बजंरग पुनिया ने...

आईडेमिट्सु होण्डा टीम ने एआरआरसी के सेपांग राउंड में कड़ा मुकाबला किया

सेपांग, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर राजीव सेथु और संेथिल कुमार ने शुक्रवार को...

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजरंग, रवि के गले में कांसा, सुशील खाली हाथ लौटे (राउंडअप इंट्रो)

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान), 20 सितम्बर (आईएएनएस)। सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले भारत के पहलवान बजंरग पुनिया ने...

फोन टैपिंग क्या है? (what is phone tapping in hindi)

आप ने अक्सर न्यूज़ चैनल पर लोगों के फ़ोन टैप होने की खबर सुनी होगी। अक्सर नेताओं, बड़े लोगों और कभी कभी फ़िल्मी सितारों के फोन भी टैप हो जाते हैं। क्या आप ने कभी सोचा है ये कैसे टैप हो जाते हैं या कौन इन्हे टैप करता है? आपके मन में इसको लेकर काफी सवाल होंगे और इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा।

अब आपको बताते हैं की फ़ोन टैपिंग होती क्या है। दरअसल, जब कोई तीसरा व्यक्ति आप की बिना इजाज़त के आप की बातचीत को रिकॉर्ड कर के सुने उसे फ़ोन टैपिंग कहते हैं। ये टेलीफोन या इंटरनेट कालिंग किसी भी माध्यम में हो सकता है।

निजता का अधिकार (right to privacy in hindi)

अब आपको निजता के बारे में जान लेना चाहिए। निजता को अंग्रेजी में प्राइवेसी कहते हैं। आप को बता दे की हाल ही में माननीय सुप्रीम कोर्ट का फैसला इसी विषय पर आया था। सुप्रीम कोर्ट ने इसे मौलिक अधिकार माना था।

इसके अनुसार आप अपनी निजी बातों को निजी रखने के लिए आज़ाद हैं। आप की कोई बात आप की बिना इज़ाज़त दूसरा व्यक्ति नहीं जान सकता। अब ऐसे में अगर आप का फ़ोन टैप होता है तो यह गैरकानूनी होता है।

कैसे होती है फोन टैपिंग? (process of phone tapping in hindi)

पुराने समय में जब भारत के पास तार वाले फ़ोन यानि लैंडलाइन हुआ करते थे, तो टैपिंग बहुत बासन हुआ करती थी। एक रेडियो स्कैनर की मदद से आपका टेलीफोन काफी आसानी से टैप किया जा सकता था। दरअसल , रेडियो स्कैनर कई तरह की फ्रीक्वेंसी में काम करने में सक्षम था। इससे टेलीफोन में हो रही बातचीत को रेडियो स्कैनर में लगे माइक्रोफोन की सहायता से सुना जा सकता था।

अभी के नए स्मर्टफ़ोन किसी लाइन पर नहीं बल्कि डिजिटल ट्रांसमिशन और डिजिटल एनकोडिंग पर आधारित है। इन्हे टैप करना किसी बाहरी व्यक्ति के लिए लगभग नामुनकिन है। इन्हे सिर्फ टेलीकॉम कंपनियां ही टैप कर सकती हैं, वो भी तब जब सरकार का आदेश हो।

फोन टैपिंग का कानून? (phone tapping law in hindi)

आपको बता दे की फ़ोन टैपिंग भारत के इंडियन टेलीग्राफिक एक्ट के तहत आता है। इस एक्ट के अनुसार सरकार जनहित में किसी भी फ़ोन को टैप करवा सकती है। पर सरकार को इसके लिए बहुत सर्रे नियमों का पालन करना होता है।

  • अगर कोई व्यक्ति या संस्था देश की शांति, सुरक्षा, एकता और अन्य देशों से मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए फोन टैप करती है तो उसे ऐसा करने से पहले केंद्रीय या राज्य सरकार की अनुमति लेनी होती है। ये पूरी तरह से सरकार के ऊपर निर्भर होता है। सरकार को अगर कारण ठीक नहीं लगता तो ऐसे में सरकार मना भी कर सकती है।
  • फोन को मात्र दो महीने तक की टैप किया जा सकता है। अगर इससे ऊपर की अवधी तक आप को फ़ोन को टैप रखना चाहते है तो आपको फिर से सरकार से इजाज़त लेनी होगी।
  • रिकॉर्ड की गयी कॉल डिटेल्स को सेव रखना जरुरी होता है।
  • रिकॉर्डिंग का क्या उपयोग होगा ये बताना जरुरी है।
  • रिकॉर्डिंग को कहाँ- कहाँ इस्तेमाल किया गया ये बताना भी जरुरी है।
  • इंटरसेप्ट की गयी रिकॉर्डिंग का काम ख़त्म होने के बाद उसे नष्ट करना जरुरी होता है।
  • सरकार की मोनेटरिंग सिस्टम की ये जिम्मेदारी होती है किसी बेकसूर नागरिक की निजता का हनन न होने पाए।

कैसे पता करें फोन टैप तो नहीं हो रहा? (check phone tapping in hindi)

पूरे भारत में लगभग 6000 फ़ोन रोज़ टैप होते हैं। एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोग अपने निजता के प्रति के सख्त कानून चाहते हैं। आज कल आपकी सारी जानकारी हैक होने का खतरा बना रहता है।

आप की सारी जानकारी ऑनलाइन हो चुकी है ऐसे में हैकर्स इसी फ़िराक में होते हैं की किसी तरह उन्हें आपकी जानकारी मिल जाये। आप की जानकारी का इस्तेमाल कर आप को बहुत ही नुक्सान पहुँचाया बजा सकता है। ऐसे में आप नीचे पढ़ का जान सकते हैं कहीं आप की बात कोई तीसरा व्यक्ति तो नहीं सुन रहा।

सबसे पहले आपको कुछ संकेतों की तरफ ध्यान देने की जरुरत है।

  • सतर्क रहें जब आप किसी से कोई महत्वपूर्ण बात बता रहे हों।
  • बैकग्राउंड में आ रही आवाज़ पर ध्यान दे।
  • अपने फ़ोन को इलेक्ट्रिक उपकरणों के आस पास इस्तेमाल कर के देखें।
  • अपने फ़ोन को ध्यान से सुने जब वह इस्तेमाल में ना हो।
  • बैटरी अगर जरुरत से ज्यादा गरम हो रही है तो कुछ गड़बड़ हो सकती है।
  • अपने फ़ोन की अपने आप होने वाली एक्टिविटी पर ध्यान रखें।
  • अपने फ़ोन के बिल को ध्यान से पढ़े।
  • आपने फोन के डाटा यूसेज को बराबर चेक करें। हमेशा देखने कहीं ये ज्यादा तो नहीं है।
  • देखें  कहीं आप को रैंडम नंबर , टेक्स्ट और सिंबल वाले मैसेज तो नहीं आ रहे।

आप इन कुछ चीज़ों को देखकर ये जान सकते हैं कहीं आप का फ़ोन टैप तो नहीं हो रहा। अगर आपका शक यकीन में बदल जाये तो आपको पुलिस की सहायता लेनी चाहिए।

इस विषय से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजंरग ने जीता कांस्य (लीड-1)

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान), 20 सितम्बर (आईएएनएस)। सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले भारत के पहलवान बजंरग पुनिया ने...

आईडेमिट्सु होण्डा टीम ने एआरआरसी के सेपांग राउंड में कड़ा मुकाबला किया

सेपांग, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया टीम के राइडर राजीव सेथु और संेथिल कुमार ने शुक्रवार को यहां सेपांग इंटरनेशनल सर्किट में...

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजरंग, रवि के गले में कांसा, सुशील खाली हाथ लौटे (राउंडअप इंट्रो)

नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान), 20 सितम्बर (आईएएनएस)। सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले भारत के पहलवान बजंरग पुनिया ने शुक्रवार विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में...

सामान्य से अधिक हो सकता है खरीफ फसलों का रकबा : सचिव (लीड-1)

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण सचिव संजय अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि मानसून सीजन के आरंभ में...

चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा

बीजिंग, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है। गत वर्ष पूरे चीन की सरकारी संस्थाओं के नेताओं में महिला...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -