60 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड हुए असुरक्षित: क्रेबसन सिक्यूरिटी रिपोर्ट

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक

KrebsonSecurity द्वारा हाल ही में प्रकाशित की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 600 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड कंपनी के सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट के रूप में संगृहीत किये गए थे। रिपोर्ट में बताया गया है की इतने यूजर्स के पासवर्ड रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के 20000 कर्मचारियों द्वारा खोजे जा सकते थे। इसका मतलब है की फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के खाते और उनकी निजी जानकारी बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। 

फेसबुक ने दिया यह बयान :

इस रिपोर्ट पर फेसबुक ने पासवर्ड के असुरक्षित होने के दावे को मंजूर नहीं किया है। फेसबुक ने कहा है की  यह गलत जानकारी है और उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड बिलकुल सुरक्षित हैं। इसके साथ फेसबुक ने यह भी कहा की ये पासवर्ड कर्मचारियों द्वारा नहीं खोजे जा सकते हैं और ये सर्वर पर बिलकुल सुरक्षा से संगृहित हैं।

पासवर्ड की असुरक्षा का यह दावा पहली बार जनवरी 2019 में किया गया था लेकिन तब फेसबुक के सुरक्षा इंजिनियर ने यह बताया था की उनके द्वारा नियमित जांच करने के बाद यह सामने आया था की फेसबुक के आंतरिक सर्वर में पासवर्ड टेक्स्ट के रूप में संगृहित हो रहे हैं हालांकि इसे कोई दूसरा व्यक्ति नहीं खोज सकता है अतः निजी जानकारी लीक होने का कोई खतरा नहीं है।

उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड बदलने की सलाह :

हालंकि फेसबुक द्वारा इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी गयी और समस्या का हल भी निकाला जा चूका है फिर भी फेसबुक अपने सभी उपयोगकर्ताओं को अपने अपस्स्वोर्ड बदलने की सलाह दे रहा है और सभी यूजर को समय समय पर अपने पासवर्ड बदलते रहन चाहिए इससे उनके खाते ज्यादा सुरक्षित रहते हैं।

सुरक्षा अधिकारियों द्वारा भी सभी उपयोगकर्ताओं को यह सलाह दी गयी है की वे अपना पासवर्ड बदलें ताकि उनके खाते हैक होने की संभावना काम हो जाये क्योंकि यदि हम लम्बे समय तक एक ही पासवर्ड रखते हैं तो हमारा खाता और जानकारी लीक होने की अधिक संभावनाएं होती हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here