शनिवार, अक्टूबर 19, 2019

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध

Must Read

मेसी, रोनाल्डो और नेमार करोड़ों कमाते हैं, फिर भी टैक्स चुराते हैं

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। आज की तारीख में सबसे दुनिया के सबसे बड़े फुटबाल खिलाड़ियों की तिकड़ी-लियोनल मेसी,...

उप्र : युवती को अपहृत कर 6 लोगों ने किया दुष्कर्म

चित्रकूट, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में चित्रकूट जिले की शहर कोतवाली कर्वी क्षेत्र के एक गांव की युवती...

तेलंगाना : नहर में कार के साथ बहे 6 लोगों की तलाश जारी

हैदराबाद, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। तेलंगाना के सूर्यापेट जिले में नागार्जुन सागर परियोजना के लेफ्ट कैनाल में कार सहित गिरे...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

जीवन में एक सबसे अच्छा दोस्त (friend) एक बहुत ही खास और करीबी व्यक्ति है जिसे हम जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें साझा कर सकते हैं और कभी भी समर्थन ले सकते हैं।

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध, essay on my best friend in hindi (100 शब्द)

स्कूल में मेरी सबसे अच्छी दोस्त अर्चना है। हम बचपन से अच्छे दोस्त हैं और अभी भी हमारी दोस्ती जारी हैं। वह एक स्मार्ट लड़की है जिसके पास गोरा रंग और गाल हैं। वह एक सुंदर लड़की है, मुझे वह बहुत पसंद है। मुझे अभी भी याद है कि हम अपनी पहली कक्षा में मिले थे और हमेशा के लिए महान दोस्त बन गए थे। वह बहुत ही मनोरंजक, हंसमुख और प्रकृति में सहायक है।

वह मुझे बहुत समझती है और मेरी सभी बुरी या खुशहाल परिस्थितियों में मेरी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। हम सहपाठी हैं और हर जगह साथ रहते हैं। हम रोज एक साथ स्कूल जाते हैं और अपने घर के पास के मैदान में रोजाना खेल खेलते हैं।

मेरा प्रिय मित्र पर निबंध, my best friend essay in hindi (200 शब्द)

मेरा सबसे अच्छा दोस्त कोई विशेष है जिसे मैं अपनी सारी भावनाओं को साझा कर सकता हूं। वह राघव है। वह उसी कॉलोनी में मेरे पड़ोसी के रूप में मेरे साथ रहता है। हम पहले दिन नर्सरी कक्षा में एक-दूसरे से मिले। हम कक्षा में एक साथ बैठते हैं और बिना किसी समस्या के बहुत खुशी से सब कुछ साझा करते हैं। हम एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और साथ ही एक-दूसरे की ज़रूरत को समझते हैं।

वह प्रकृति से नेता, लंबा, रंग में निष्पक्ष, सुन्दर और स्मार्ट है। वह पढ़ाई में बहुत अच्छा है और सभी के साथ अच्छा व्यवहार करता है। वह अपने क्लास वर्क और होमवर्क को बहुत ध्यान से करता है। वह कक्षा शिक्षक का पसंदीदा छात्र है क्योंकि वह बहुत समय का पाबंद है और सभी शिष्टाचारों का पालन करता है।

हम दोपहर के भोजन के समय में अपना टिफिन साझा करते हैं। वह मेरी भावनाओं का सम्मान करता है और हमेशा मेरी मदद करता है। हम में से कई चीजें जैसे शौक, पसंद, नापसंद, आदि समान हैं। हमें संगीत सुनना, कार्टून देखना और घर पर कैरम खेलना बहुत पसंद है। हम स्कूल और खेल के मैदान में एक दूसरे का ख्याल रखते हैं। जब भी हम में से कोई भी स्कूल में अनुपस्थित रहता है हम स्कूल की प्रतियां साझा करते हैं और एक दूसरे की मदद करते हैं। हम अपने खाली समय में ड्राइंग और कलाकृतियों से प्यार करते हैं। हम हर सर्दियों और गर्मियों की छुट्टी में अपने माता-पिता के साथ टूर और पिकनिक पर जाते हैं।

मेरा अच्छा दोस्त पर निबंध, my good friend essay in hindi (250 शब्द)

मेरी सबसे अच्छी दोस्त का नाम ज्योति है। वह मेरी अच्छी दोस्त है और मेरी बहुत परवाह करती है। वह मुझसे अच्छा व्यवहार करती है और हमेशा मदद करती है। मैं उनसे कक्षा 6 में मिला और सबसे अच्छे दोस्त बन गए। वह मेरी सच्ची दोस्त है क्योंकि वह मुझे बहुत अच्छी तरह से समझती है और मेरी हर जरूरत का ख्याल रखती है। मैं उसे बहुत पसंद करता हूँ। उसके जैसा मेरा कोई दोस्त पहले कभी नहीं था। वो

मेरे घर आती है और मैं भी उसके घर जाता हूँ। हमारे माता-पिता हमारा बहुत सम्मान करते हैं और हमारी दोस्ती को पसंद करते हैं। वह मेरे लिए बहुत कीमती है और मैं उसे खोना कभी नहीं चाहता। जब भी मैं कक्षा में अनुपस्थित होता हूं, तो वह मुझे सभी बचे हुए घर के कामों और कक्षा के कामों को करने में मदद करती है।

वह कई पहलुओं में मेरे समान है। वह मुझसे कभी बहस नहीं करती है और मुझे अच्छी तरह से कुछ भी बताती है जहां मैं फंस जाता हूँ। वह एक खुले विचारों वाली लड़की है और मेरे दुर्व्यवहार के लिए कभी बुरा नहीं मानती। वह प्रकृति से बहुत मनोरंजक है और खाली समय में अपने दिलचस्प चुटकुलों और बातों के माध्यम से मुझे हँसाती है। वह बहुत प्यारा और आकर्षक है, अपनी मुस्कान और बात करने के अच्छे तरीके से सभी को आकर्षित करता है।

वह मुझे हमेशा कक्षा और परीक्षाओं में बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। हम खेल और शैक्षणिक गतिविधियों में अच्छे हैं। वह अपने हर कठिन काम को सही तरीके से करने के लिए मेरी राय लेती है। हम अपने मुश्किल समय में चीजों को साझा करने का प्रबंधन करते हैं। हम हमेशा कक्षा परीक्षणों और मुख्य परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

मेरा प्रिय दोस्त पर निबंध, essay on my best friend in hindi (300 शब्द)

मेरे बचपन से मेरे बहुत सारे दोस्त हैं लेकिन रूशी हमेशा के लिए मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। वह अपने माता-पिता के साथ मेरे घर से सटे अपार्टमेंट में रहती है। वह एक अच्छी लड़की है और प्रकृति से मदद करने वाली है। हम सभी को आगे बढ़ने और जीवन में सही राह पाने के लिए सच्ची दोस्ती बहुत आवश्यक है। जीवन में सबसे अच्छा और सच्चा दोस्त मिलना बहुत कठिन काम है लेकिन कुछ भाग्यशाली लोगों को यह मिलता है।

वह मेरे सभी दोस्तों में पहली लड़की है जिसे मैं अपनी सारी भावना साझा कर सकता हूं। वह स्वभाव से बहुत अच्छी है और सभी की मदद करती है। वह एक क्लास मॉनिटर है और क्लास के सभी शिक्षकों से प्यार करती है। उसने खेल और शैक्षणिक गतिविधियों का अच्छा प्रदर्शन किया। उसके पास अच्छे व्यक्तित्व और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए प्यार है।

वह सभी के लिए प्रकृति के अनुकूल है और गर्मजोशी से मिलती है। वह सकारात्मक सोच रखती है और हमें हर समय प्रेरित करती है। वह बहुत विनम्रता से बात करती है और मुझसे और दूसरों से कभी नहीं झगड़ती है। वह कभी झूठ नहीं बोलती और उसके अच्छे शिष्टाचार होते हैं। वह बहुत ही मजाकिया व्यक्ति है और जब भी हम दुखी होते हैं तो हमें मजेदार कहानियां और चुटकुले सुनाते हैं।

वह एक दयालु दोस्त है और हमेशा मेरी परवाह करती है। वह अपने जीवन में कुछ भी करने की क्षमता रखती है और मैं हमेशा उसकी हर छोटी और बड़ी उपलब्धियों के लिए सराहना करती हूं। वह स्कूल की एक लोकप्रिय छात्रा है क्योंकि वह शैक्षणिक, खेल और अन्य अतिरिक्त गतिविधियों में अच्छी है।

वह हमेशा क्लास टेस्ट और मुख्य परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करती है। वह परीक्षा के समय में किसी भी सवाल या विषय को बहुत आसान तरीके से समझाती है। उसके पास अच्छी अवलोकन शक्ति और कौशल है। जब भी शिक्षक कक्षा में समझाता है, वह बहुत तेजी से सब कुछ पकड़ लेती है। वह बहुत अच्छी तरह से फुटबॉल खेलती है और उसने स्कूल स्तर और जिला स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और पुरस्कार भी जीते हैं।

मेरा मित्र निबंध, my friend essay in hindi (400 शब्द)

मेरे जीवन में मेरा एक सबसे अच्छा दोस्त है जिसका नाम आशुतोष है। वह मेरे जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जो मेरी हर मुश्किल में मेरी मदद करता है। वह कोई है जिसने मुझे सही रास्ता दिखाया। अपने व्यस्त कार्यक्रम में भी मेरे पास हमेशा समय होता है। वह मेरा पड़ोसी है, इसलिए हम स्कूल के समय के बाद भी एक साथ हो जाते हैं।

जब भी हमें स्कूल से छुट्टी मिलती है हम पिकनिक पर एक साथ जाते हैं। हम एक साथ और एक दूसरे के परिवार के साथ अपने त्योहार की छुट्टियों का आनंद लेते हैं। हम एक साथ रामलीला मैदान में रामलीला मेला देखने जाते हैं और भरपूर आनंद लेते हैं। हम हमेशा स्कूल की हर अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेते हैं। हमें घर में क्रिकेट खेलना और कैरम खेलना पसंद है।

वह मेरे लिए एक संरक्षक से अधिक है क्योंकि वह हमेशा मुझे सही निर्णय देता है जब भी मैं मुश्किल में पड़ता हूं। वह मेरे जीवन में मेरे लिए बहुत खास है; मैं उसके बिना कभी कुछ नहीं करता। वह हमेशा अच्छे मूड में रहता है और कभी भी गलत तरीकों से समझौता नहीं करता है। वह हमेशा सही चीजें करता है और कक्षा में हम में से हर एक को ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है।

वह हमेशा अपने कठिन समय में भी मुस्कुराता हुआ चेहरा रहा है और कभी भी अपनी कठिनाइयों को अपने चेहरे पर नहीं आने दिया। वह एक अच्छा परामर्शदाता है और किसी भी चीज़ को समझाना पसंद करता है। वह अपने माता-पिता, दादा-दादी और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल करता है। वह हमेशा उनका और समाज के अन्य वृद्ध लोगों का पालन करता है। मैं उनसे पहली बार मिला था जब मैं पाँचवीं कक्षा में था और अब हम उसी खंड में 8 वीं कक्षा में हैं।

वह बहुत लंबा है और मेरे अन्य सहपाठियों से अलग दिखता है। एक बार मैं पैसे की समस्या के कारण बहुत परेशान था। मैं कक्षा 6 में सभी आवश्यक पुस्तकें नहीं खरीद सका। उसने मुझसे पूछा, क्या हुआ और मैंने उसे अपनी कहानी बताई। उन्होंने कहा कि, इस छोटी सी समस्या के लिए आप कुछ दिनों के लिए चिंतित और खुश नहीं हैं। उन्होंने हँसते हुए मुझसे कहा कि चिंता मत करो हम स्कूल में और साथ ही घर में सभी किताबें साझा कर सकते हैं।

आपको पूरे वर्ष के लिए एक भी पुस्तक खरीदने की आवश्यकता नहीं है। उसके बाद उन्होंने अपने चुटकुलों और कहानियों से मुझे हँसाया। मैं उस पल को कभी नहीं भूल सकता कि उन्होंने मेरी मदद की और मैं भी उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हूं। वह इतना व्यावहारिक है और कभी भी व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन का मिश्रण नहीं करता है। जब भी मुझे अपने मैथ्स होमवर्क को हल करने में मुश्किलें आती हैं, वह हमेशा मेरी मदद करता है। हमारी पसंद और नापसंद कभी मेल नहीं खाती, लेकिन हम सबसे अच्छे दोस्त हैं।

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार और सवाल आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

मेसी, रोनाल्डो और नेमार करोड़ों कमाते हैं, फिर भी टैक्स चुराते हैं

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। आज की तारीख में सबसे दुनिया के सबसे बड़े फुटबाल खिलाड़ियों की तिकड़ी-लियोनल मेसी,...

उप्र : युवती को अपहृत कर 6 लोगों ने किया दुष्कर्म

चित्रकूट, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में चित्रकूट जिले की शहर कोतवाली कर्वी क्षेत्र के एक गांव की युवती का अपहरण कर छह लोगों...

तेलंगाना : नहर में कार के साथ बहे 6 लोगों की तलाश जारी

हैदराबाद, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। तेलंगाना के सूर्यापेट जिले में नागार्जुन सागर परियोजना के लेफ्ट कैनाल में कार सहित गिरे छह लोगों की तलाश शनिवार...

आईएसएल-6 : अगाज की तैयारियां पूरी, जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के पूरे आसार (टूर्नामेंट प्रीव्यू)

कोच्चि, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का छठा सीजन रविवार से शुरू हो रहा है। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।...

एक सीरीज में सबसे अधिक छक्कों का रिकार्ड अब रोहित के नाम

रांची, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -