दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान नेशनल डे का भारत ने किया बहिष्कार, पीएम मोदी ने इमरान खान को शुभकामना सन्देश भेजा
विदेश

पाकिस्तान नेशनल डे का भारत ने किया बहिष्कार, पीएम मोदी ने इमरान खान को शुभकामना सन्देश भेजा

नरेंद्र मोदी और इमरान खान

भारत ने शुक्रवार को नई दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी दूतावास द्वारा आयोजित पाकिस्तान नेशनल डे कार्यक्रम का बहिष्कार किया था। इसका बहिष्कार करने की वजह पाकिस्तानी द्वारा जम्मू कश्मीर के अलगावी समूह हुर्रियत के नेताओं को इस सम्मलेन में आमंत्रित करना था। बहरहाल, इस अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तानी समकक्षी इमरान खान को एक संदेश भेजा था।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि “पीएम मोदी की तरफ से सन्देश मिला है। मोदी ने लिखा है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस पर मैं पाकिस्तान की आवाम का अभिनन्दन और शुभकामनाएं देता हूँ। यही वक्त है कि उपमहाद्वीप के दो देश लोकतान्त्रिक, प्रगतिशील और समृद्ध क्षेत्र के लिए एकजुट होकर कार्य करें। ऐसे वातावरण में जो हिंसा और आतंक से मुक्त हो।”

पीएम मोदी द्वारा लिखे सन्देश के बाबत एक सूत्र ने एएनआई से कहा कि “यह एक परम्परागत बिना दस्तखत वाला खत है जो अन्य राष्ट्रों को भी उनके राष्ट्रीय दिवस पर भेजा जाता है। इमरान खान को भेजे पत्र में दक्षिण एशिया के आतंकवाद से अवगत किया है।”

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाओं का इस्तकबाल किया और कश्मीर सहित सभी मसलों पर बातचीत का आवहान किया। उन्होंने कहा कि “मेरे आवाम के लिए पीएममोदी के सन्देश का मैं इस्तकबाल करता हूँ। हम पाकिस्तानी दिवस का जश्न मना रहे हैं और मुझे यकीन है कि यह भारत के साथ व्यापक बातचीत शुरू करने का समय है। ताकि सभी मसलों का बातचीत से हल निकाला जा सके।”

इमरान खान ने कहा कि ” यह नए संबंधों की शुरुआत करने का समय है जो हमारी जनता की शान्ति और समृद्धता पर आधारित हो।”

नेशनल कांफ्रेंस के नेता ओमार अब्दुल्ला ने पाकिस्तानी पीएम को बधाई का पैगाम भेजने के निर्णय पर नरेंद्र मोदी की आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “अगर पाकिस्तानी नेशनल डे पर वक्ताओं और अन्य लोगों को जाने से रोका गया था तो पीएम मोदी को भी इमरान खान को सन्देश नहीं भेजना चाहिए था। हम पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों से बेहद भ्रमित हैं।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!