पाकिस्तान ने ऑनलाइन वीजा पॉलिसी को लिया लांच, निवेश और पर्यटन में करेंगे वृद्धि

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरूवार को पर्यटन और विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए नयी ऑनलाइन वीजा प्रणाली को लागू कर दिया है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इन्साफ ने ट्वीटर पर कहा कि “यह पाकिस्तान में पर्यटन को बढ़ाने के देने और विश्व में प्रमुख राष्ट्रों के साथ पाकिस्तान के मैत्री रिश्तों का जश्न के लिए वीजा ऑन अर्रिवाल की सुविधा 50 देशों से अधिक के लिए शुरू कर दी गयी है।”

उन्होंने कहा कि “पाकिस्तान को खूबसूरत परिदृश्य और पर्यटन स्थलों से नवाजा गया है। कई वर्षों तक हमने आतंक के खिलाफ जंग लड़ी। लेकिन आज पाकिस्तान पहले के मुकाबले काफी सुरक्षित है। हम विश्व का #डिस्कवरपाकिस्तान में इस्तकबाल करते हैं।”

पीटीआई ने कहा कि “प्रधानमंत्री खान ने आधिकारिक तौर पर ई-वीजा सुविधा को पासपोर्ट उपभाक्ताओं और 175 देशों के लिए लागू कर दिया है।”

नेशनल डेटाबेस और रजिस्ट्रेशन ऑथिरिटी के मुताबिक विदेशी पर्यटक अब अपने घर से ही वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अब पाकिस्तानी दूतावास में जाने की जरुरत नहीं होगी। पर्यटकों को वेबसाइट पर लॉगइन कर आवेदन फॉर्म भरना होगा, जरुरत के दतावेज अपलोड करने होंगे और वीजा शुल्क का भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि “पाकिस्तान के बारे धारणा थी कि यहां वीजा जारी करने की प्रक्रिया काफी मुश्किल है। ऑनलाइन वीजा मुहैया करना एक बेहद बड़ा परिवर्तन है। हम विदेशियों को पाकिस्तान में निवेश और धन बनाने का एक अवसर दे रहे हैं।”

imran khan government

पहले चरण में तुर्की, चीन, मलेशिया, ब्रिटेन और यूएई के निवासियों को ई वीजा सुविधा दी जाएगी और इसके बाद इसका विस्तार 175 देशों के लिए किया जायेगा। पीटीआई ने ट्वीट कर कहा कि “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने चीन, तुर्की, मलेशिया, यूएई और ब्रिटेन की सफलतापूर्वक यात्रा की है और इनके साथ पाकिस्तान के सम्बन्ध बेहद मैत्रीपूर्ण है।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here