Tue. Dec 6th, 2022
    डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में हनोई में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की थी, लेकिन यह मुलाकात बगैर किसी समझौते के खत्म हो गयी थी।

    रायटर्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि “उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों के साथ भविष्य अन्धकार में हैं।” पेंटागन ने पुष्टि की कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने सैन्य अभ्यास को बंद करने की रजामंदी जाहिर की है।

    दक्षिण कोरिया और अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास बंद

    कन्सेर्वटिव पोलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस में डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “अगर वह समझौता करते हैं तो उत्तर कोरिया का भविष्य अतुल्य और अद्भुत हैं। उत्तर कोरिया के साथ सम्बन्ध बहुत प्रगाढ़ होते नज़र आ रहे हैं।”

    पेंटागन के अध्यक्ष पैट्रिक षानहन ने शनिवार को दक्षिण कोरिया के समकक्षी के साथ मुलाकात की थी और उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम को रद्द करने पर सहमति दिखाई है। पेंटागन ने कहा कि “यह स्पष्ट करता है कि हम तनाव को कम करना चाहते हैं और पेनिनसुला में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के कूटनीतिक प्रयासों को हासिल करना चाहते हैं।”

    पेंटागन की माफिक ऐसा ही बयान दक्षिण कोरिया ने भी जारी किया है। शुक्रवार को रायटर्स और अन्य मीडिया चैनलों में बातचीत को बढ़ाने के लिए ऐसे ऐलान होने की आशंका जताई थी।

    बिना समझौते के दूसरा शिखर सम्मलेन रद्द

    डोनाल्ड ट्रम्प ने बिना किसी संयुक्त बयान के शिखर सम्मलेन के बाद कहा कि “यह प्रतिबंधों के लिए हुआ, वो चाहते थे सभी प्रतिबंधों को पूर्ण रूप से हटाया जाए लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते थे।” तीसरे शिखर सम्मलेन के आयोजन पर सहमति के बाबत अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछने पर उन्होंने बताया कि “नहीं, अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। लेकिन हम इस पर विचार करेंगे।”

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के दूसरे शिखर सम्मेलन का अंत बिनी किसी समझौते के होने पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने अफसोस व्यक्त किया है। ब्ल्यू हाऊस के प्रवक्ता ने कहा कि यह बेहद अफसोसजनक है कि इस शिखर सम्मेलन में दोनो नेता किसी समझौते पर नहीं पंहुच पायें हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *