नेटफ्लिक्स भारत में नहीं लाएगा सस्ते प्लान: सीईओ रीड हस्टिंग

नेटफ्लिक्स
नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स के प्रमुख प्रॉडक्ट अधिकारी ग्रेग पीटर ने कुछ समय पहले अपने एक बयान में कहा था कि नेटफ्लिक्स भारत में अपने कीमतों के मॉडल में प्रयोग कर सकती है।

दूसरी ओर इस बात का खंडन करते हुए नेटफ्लिक्स के प्रमुख रीड हेस्टिंग ने कहा है कि भारत में नेटफ्लिक्स के प्लान की कीमतों में फेरबदल करने का उनका कोई इरादा नहीं है।

मालूम हो कि नेटफ्लिक्स जल्द ही 17 नए ओरिजिनल प्रॉडक्शन के साथ में एशिया में अपनी पैठ को मजबूत करने के इरादे से आने वाली है। इसमें भारत की भी कुछ वेब सिरीज़ व एक फिल्म शामिल है।

मालूम हो कि नेटफ्लिक्स भारत में महज़ 2 साल पहले ही शुरू हुई है। इसी के साथ नेटफ्लिक्स ने भारत के युवाओं के बीच अपनी पैठ मजबूत कर ली है।

यह भी पढ़ें: ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए नेटफ्लिक्स ने हेथवे ब्रॉडबैंड से मिलाया हाथ

भारत में नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता में तब और उछाल आया है जब इस साल जुलाई में नेटफ्लिक्स ने पहली हिन्दी भाषी वेब सिरीज़ ‘सेक्रेड गेम्स’ रिलीज़ की है। इस सिरीज़ का निर्देशन अनुराग कश्यप के साथ विक्रमादित्य मोटवाने ने किया था। इसे भारत के भीतर और विदेशों में काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी।

इसी के साथ भारत के डिजिटल बाज़ार की समझ रखने वाले लोगों का मानना है कि नेटफ्लिक्स की अधिक कीमतें उसे हॉटस्टार और अमेज़न प्राइम विडियो जैसी प्रीमियम विडियो स्ट्रीमिंग सुविधाओं के सामने टिके रहने में समस्या खड़ी करेंगी।

मालूम हो कि भारत में इस वक़्त ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग का कारोबार बेहद तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में यूट्यूब और अमेज़न प्राइम अपनी सुविधाएं लगभग फ्री में ही उपलब्ध करा रहे हैं।

कीमतों को लेकर नेटफ्लिक्स के मुख्य प्रॉडक्ट अधिकारी ग्रेग पीटर ने कहा है कि “हम अपनी कीमतों में बदलाव करेंगे तो वो सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि यह पूरे विश्व में हमारी वेबसाइट के लिए लागू होगा।

हालाँकि हेसटिंग ने कहा है कि भारत के लोगों के लिए जैसे देश में जहाँ प्रति व्यक्ति आय अमेरिका से 10 गुना कम है, इतनी अधिक कीमत पर विडियो स्ट्रीमिंग सुविधा का लाभ उठा पाना मुश्किल है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here