नेटफ्लिक्स भारत में ला सकता है सस्ते प्लान

नेटफ्लिक्स

दुनिया का सबसे बड़ी प्रीमियम विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स अब अधिक से अधिक भारतीय दर्शकों को अपने साथ जोड़ने के लिए भारत में सस्ते प्लान लॉंच कर सकता है।

इसके लिए नेटफ्लिक्स अपने प्लान की कीमतों पर प्रयोग करने की सोंच रहा है, इसी के तहत नेटफ्लिक्स अपने नए सस्ते प्लानों को भारतीय यूजर के सामने पेश करेगा।

नेटफ्लिक्स ने इसके लिए एक बयान जारी करते हुए कहा है कि “हम भारत में अपनी शुरुआत करने जा रहे हैं, इसके लिए हम अपनी कीमतों के मॉडल को लेकर प्रयोग करेंगे। इसके तहत हम पता करेंगे कि हम किस तरह से अपना दायरा बढ़ा सकते हैं।”

भारत के बाज़ार के हिसाब से नेटफ्लिक्स के प्लान काफी महँगे हैं। नेटफ्लिक्स का शुरुआती प्लान 500 रुपये का है। वहीं नेटफ्लिक्स की तुलना में अमेज़न प्राइम विडियो व हॉटस्टार इससे आधी कीमत में ही विडियो स्ट्रीमिंग सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। हालाँकि कटेंट के मामले में नेटफ्लिक्स इन दोनों से ही कहीं आगे हैं।

नेटफ्लिक्स के पेड यूजर की संख्या इस वक़्त करीब 7 करोड़ 35 लाख है, वहीं नेटफ्लिक्स का कुल यूजरबेस 13 करोड़ 4 लाख का है। इसी के साथ नेटफ्लिक्स भारत में अपने कर्मचारियों की भी संख्या में इजाफा करने की सोंच रहा है। वर्तमान में भारत में नेटफ्लिक्स के साथ 30 कर्मचारी काम कर रहे हैं। वहीं नेटफ्लिक्स इस साल के भीतर ही इनकी संख्या को बढ़ा कर दोगुना करना चाहता है।

हाल ही में एक रिपोर्ट जारी हुई थी जिसमें इंटरनेट को धीमा करने के लिए नेटफ्लिक्स को एक बड़े जिम्मेदार के रूप में दर्शाया गया था। नेटफ्लिक्स वैश्विक डाटा खपत में 15 प्रतिशत का का हिस्सेदार है।

प्रियाँन्शु: