Wed. Feb 28th, 2024

    लगता है चारों तरफ से हों रही आलोचनाओं को दिल्ली सरकार अब गंभीरता से ले रही है। बहुत देर से ही सही लेकिन अब सरकार को एहसास हो रहा है कि इस तरफ कड़े और बड़े फैसले लेने कि जरुरत हैं। यहीं कारण है कि सरकार ने प्रदूषण को देखते हुए आने वाले 13 से 17 नवंबर तक सभी डीटीसी बसों में यात्रा मुफ्त कर दिया है।

    दूसरी तरफ निजी वाहनों पर अंकुश लगाने की लिए सरकार ने ओड इवन भी लागू कर दिया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक ट्वीट में लिखा है कि ‘दिल्ली सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए डीटीसी और कलस्टर बसों में यात्रियों को 13 से 17 नवंबर तक फ्री सेवा देने जा रही है। ’

    वहीं एनजीटी ने ओड इवन लागू करने पर केजरीवाल सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। एनजीटी ने कहा है कि पिछले कई सालों से सरकार ने क्या किया है। उन्होने कहा है कि दिल्ली सरकार गारंटी दे की इस ओड इवन की योजना से किसी को कोई परेशानी नहीं होगी वरना यह योजना न लागु करें।

    एनजीटी ने सरकार से पिछले बार ओड इवन की योजना से कितना प्रदूषण कम हुआ, इस बारे में भी रिपोर्ट मांगी है। बता दें की दिल्ली सरकार ने इस बार ओड इवन योजना को सफल बनाने की लिए युद्ध स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है।

    ऑड-ईवन के दौरान उबर दिल्‍ली के लोगों पर सर्ज प्राइस या डायनमिक प्राइस नहीं लगाएगी तथा उबर पूल के लिए किराया विशेष होगा। मेट्रो स्‍टेशन आने और जाने के लिए किराया भी कम कर दिया गया है।