दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध एकदिवसीय श्रंखला जीत कर भारत ने रचा इतिहास

भारतीय वनडे टीम

मंगलवार को पोर्ट एलिज़ाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में हुए वर्तमान श्रंखला के पांचवे एकदिवसीय मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में कोई एकदिवसीय श्रंखला जीती और विराट कोहली की कप्तानी में यह कीर्तिमान स्थापित किया। पांचवे एकदिवसीय में मिली इस जीत के बाद, भारतीय कप्तान विराट कोहली ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जिनके नेतृत्व में भारत ने अफ्रीकी ज़मीन पर अफ्रीकियों को ही धूल चटाई हो।

मंगलवार को पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को उसके ओपनर्स से काफी सहयोग मिला और उनकी शुरुआती साझेदारी ने भारत को एक मजबूत स्कोर की तरफ आगे बढ़ाना शुरू किया। लेकिन तभी शिखर धवन 34 रन बना कर कसिगो रबाडा की गेंद पर कैच आउट हो गए। फिर कप्तान कोहली क्रीज़ पर आए और रोहित शर्मा, जो कि शतक जमाने तक क्रीज़ पर डटे रहे, का अच्छा साथ दिया और 36 रन बना कर जे पी डुमिनी के हाथों रन आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने बिना खाता खोले वापस पवेलियन का रुख किया। पंड्या की फॉर्म अब चिंता का सबब बनती जा रही है।

275 रन के लक्ष्य का पीछा करने आई दक्षिण अफ्रीका की टीम को हाशिम अमला और कप्तान एडेन मर्क्रम की जुगलबंदी का शुरुआती ओवर्स में काफी फायदा मिला लेकिन कुछ समय बाद जब भारतीय गेंदबाज़ों ने अपना कमाल दिखाना शुरू किया तो अफ्रीकी टीम पत्तों की तरह बिखर गई। स्पिनर कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए, हार्दिक पांड्या ने 2 और यजुवेंद्र चहल ने भी 2 विकेट लिए, जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिया। इस सिरीज़ को जीतने से भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग अब नंबर 1 है। अंतिम मैच अब दक्षिण अफ्रीका के लिए एक सम्मान की लड़ाई और भारत के लिए सिरीज़ को एक शानदार अन्त देने का मौका भर रह गया है।