दा इंडियन वायर » विदेश » अगर डोनाल्ड ट्रम्प शुल्क बढ़ाएंगे तो हम प्रतिकार करेंगे: चीन
विदेश

अगर डोनाल्ड ट्रम्प शुल्क बढ़ाएंगे तो हम प्रतिकार करेंगे: चीन

चीन ने गुरूवार को कहा कि यदि डोनाल्ड ट्रम्प शुल्क बढ़ाने के अपने फैसले पर अमल करते हैं तो हम भी इसका प्रतिकार करेंगे। डोनाल्ड ट्रम्प ने बीजिंग के तकनीकी उत्पादों पर शुल्क वृद्धि का ऐलान किया था। दोनों पक्षों के बीच व्यापार वार्ता का दौर जारी है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि “बीजिंग मज़बूरी में प्रतिकार के कदम उठा सकता है।” हालाँकि उन्होंने संभावित दंड की कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 की जगह अब 25 फीसदी शुल्क वसूलने का ऐलान किया था। इससे वैश्विक वित्तीय बाजार में काफी हड़कंप मच गयी है।

चीन और अमेरिका वांशिगटन में आगामी व्यापार वार्ता के लिए तैयारी में जुटे थे इसका मकसद बीजिंग के उद्योग और व्यापार नीतियों के बाबत शिकायतों को खत्म करना था।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि “अगर अमेरिका के कदम को अमल में लाया गया तो चीन को गहरा अफ़सोस होगा। इसके प्रतिकार में चीन को संभावित कदम उठाने ही होंगे।” ट्रम्प प्रशासन ने 250 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क में भी इजाफा किया था। इसके प्रतिकार में चीन ने 110 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था।

चीनी विभागों ने अपने मुल्क में अमेरिकी कंपनियों पर निशाना साधकर पहले ही अपना प्रतिकारले लिया है। अमेरिकी कंपनियों के शिपमेंट को रेगुलेटर्स द्वारा क्लीयरेंस मिलना धीमा हो गया है। साथ ही वित्त और अन्य उद्योगों के लिए लाइसेंस काफी देरी से मिलता है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!