डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, एक साल से अधिक तक जबरन शटडाउन के लिए तैयार रहे

डोनाल्ड ट्रम्प

मेक्सिको पर दीवार के निर्माण के ल्लिये 5 अरब डॉलर की राशि मुहैया न करने के कारण डोनाल्ड ट्रम्प ने सरकारी कामकाज को ठप करवा दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी सरकार एक साल या उससे अधिक समय तक जबरन शटडाउन के लिए तैयार रहे।

डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की कि डेमोक्रेट्स के दो वरिष्ठ सांसदों के साथ मुलाकात विफल रही है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा “मैंने कहा था, मुझे नहीं लगता ऐसा संभव होगा लेकिन, मैं इसके लिए तैयार हूं। हमारे लिए मज़बूत सीमा सुरक्षा होना बेहद जरुरी है। हमने जो करना है वो हम करेंगे।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सरकारी कामकाज के ठप होने से सरकारी कर्मचारियों के प्रभावित होने के बाबत कहा कि कर्मचारी या तो बिना तनख्वाह के काम जारी रख सकते हैं या बिना वेतन के छुट्टियों पर जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग जो इस समय पर अपना पैसा नहीं दे रहे हैं,वाही लोग कई मसलों पर हमारी सरकार द्वारा किये कार्यं की तारीफ़ करते थे।

सीमा दीवार के इस मतभेद के कारण कई विभागों के कर्मचारियों का वेतन भुगतान भी रुक गया है, इससे कई कर्मचारियों को बिना वेतन भुगतान के ही काम करना पद रहा है जबकि 380000 कर्मचारियों को अस्थायी तौर पर छुट्टी दे दी गयी है।

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि “जब तक सरकार को मेक्सिको पर दीवार के निर्माण के लिए 5 अरब डॉलर की रकम नहीं मिल जाती, तब तक सरकारी कामकाज ठप रहेगा।” डोनाल्ड ट्रम्प ने 11 दिसम्बर को कहा था कि “सीमा सुरक्षा के लिए सरकार का कामकाज ठप करने पर गर्व है”, लेकिन इसके उपरान्त उन्होंने इसका जिम्मेदार डेमोक्रेट्स पर लगाया था।

साल 2016 के चुनावों के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने वादा किया था कि सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए मेक्सिको भी रकम चुकाएगा। हालांकि मेक्सिको ने निरंतर इसके लिए नाकारा और डोनाल्ड ट्रम्प ने करदाताओं से सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए कीमत मांगी। इससे वह अमेरिका में आप्रवासियों के अवैध आगमन पर रोक लगाना चाहते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here