2019 तक भारत के बाज़ार में दस्तक दे सकती है टेस्ला, एलोन मस्क नें दिए संकेत

एलोन मस्क

टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने बताया है कि टेस्ला भारत में वर्ष 2019 तक दस्तक दे सकती है। अपनी रणनीति के तहत टेस्ला वर्ष 2019 के अंत तक भारत समेत अफ्रीका व दक्षिण अमेरिका में अपनी ‘आंशिक शुरुआत करने की योजना बना रही है, जबकि वर्ष 2020 तक टेस्ला इन देशों में व्यापक विस्तार करेगी।

टेस्ला अभी उत्तरी अमेरिका, यूरोप, चीन और जापान में सक्रिय है।

टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने यह जानकारी अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर प्रसारित की है-

ऐसा नहीं है एलन मस्क ने पहली बार भारत में अपने व्यवसाय को शुरू करने को लेकर जानकारी दी है, इसके पहले 2018 में ही अपने एक बयान में कहा था कि “हमें भारत में अपने व्यवसाय शुरू करना अच्छा लगेगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ सरकारी नियम चुनौतियाँ दे रहे हैं। हमारे सीएफ़ओ दीपक आहूजा भी भारत से ही है। टेस्ला जल्द ही भारत में होगी, हमें विश्वास है कि हमें होना भी चाहिए।”

मालूम हो कि टेस्ला पैनासोनिक के साथ मिलकर नेवाडा में लिथियम बैटरी का उत्पादन कर रहा है, इसके चलते टेस्ला वैश्विक स्तर पर बैटरी उत्पादन का कुल 60 फीसद हिस्सा कवर कर रहा है।

मालूम हो कि इलैक्ट्रिक कार निर्माण में टेस्ला एक सबसे बड़ा नाम है। भारत में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते अब सरकार भी देश मे इलैक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देना चाहती है, ऐसे में भारत में शुरू होने जा रहे इलैक्ट्रिक कार के व्यवसाय के मद्देनजर टेस्ला के लिए यह सबसे उपयुक्त समय है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here