हमें नहीं पता की जमाल खशोगी का शव कहाँ है: सऊदी अरब अधिकारी

अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी

सऊदी अरब के विदेशी मामलों से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जमाल खशोगी का शव कहाँ है, इस बाबत उन्हें  कोई जानकारी नहीं है। हालांकि पत्रकार की हत्या इस्तांबुल के सऊदी अरब दूतावास में सऊदी के अधिकारीयों द्वारा ही की गई थी। 2 अक्टूबर को जमाल खशोगी की हत्या की गयी थी।

विदेश मामलों के मंत्री आदेल अल जुबेर ने कबूल किया कि जमाल  खशोगी की हत्या सऊदी अरब अधिकारीयों ने की थी और 11 लोग इस अपराध के कसूरवार है। लेकिन खशोगी के शव के बाबत उन्होंने कहा कि “हमें कोई जानकारी नहीं है।” इस अपराध के मामले में कैद आरोपियों से जमाल खशोगी के शव के बाबत पूछने के सवाल पर उन्होंने कहा कि “हमारी जांच अभी जारी है।”

उन्होंने कहा कि “हमारे समक्ष अपार संभावनाएं हैं, हम उनसे निरंतर पूछ रहे हैं कि उन्होंने शव के साथ क्या किया, मेरे खाल से तफ्तीश अभी जारी है और मुझे आशा है कि हम सच तक पंहुच जायेंगे।” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को क्राउन प्रिंस के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार तक को समयसीमा तय की थी।

जमाल खशोगी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के मुखर आलोचक थे। न्यू यॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से खबर प्रकाशित कर कहा कि वली अहद ने इस्तांबुल में स्थित सऊदी अरब के दूतावास में खशोगी की हत्या से करीब एक वर्ष पूर्व यही शब्द कहे थे। अखबार के अनुसार अमेरिका के खुफिया विभाग का मानना है कि सऊदी अरब के भावी बदशाह पत्रकार जमाल खशोगी को हत्या करना चाहते थे। हालांकि इसमें गोली न मारने का कोई जिक्र नही है।

अमेरिकी खुफिया विभाग पर दबाव बढ़ने के बाद इस संवाद को ट्रांसक्राइब किया गया था। यह संवाद साल 2017 में मोहम्मद बिन सलमान और उनके सहयोगी तुर्की अदखलील के बीच सिंतबर 2017 का है। बीते वर्ष 2 अक्टूबर को जमाल खशोगी की हत्या की गई थी।

इस रिपोर्ट के बाबत सऊदी के विदेश मंत्री ने कहा कि “मैं इस रिपोर्ट पर कोई टिपण्णी नहीं करूँगा,हम जानते हैं कि क्राउन प्रिंस ने इसके आदेश नहीं दिए थे। यह सरकार द्वारा मान्यता वाल अभियान नहीं था।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here