सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को अमेरिका नें किया सम्मानित: ‘इंटरनेशनल हॉल ऑफ़ फेम’ में हुए शामिल

अमेरिका में भारतीय सेना अध्यक्ष

भारत के सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत गुरूवार को वांशिगटन में कमांड एंड जनरल स्टॉफ कॉलेज में एल्मा मेटर के इंटरनेशनल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था। भारत के सेना अध्यक्ष चार दिवस की यात्रा पर वांशिगटन में हैं।  यहां उनकी वापसी पर फोर्ट लेवेन्वोर्थ कॉलेज में सैन्य समारोह का आयोजन किया गया था। इसी कॉलेज से उन्होंने साल 1997 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

एडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ पब्लिक इनफार्मेशन ने ट्वीट कर कहा कि “जनरल बिपिन रावत #सीओएएस एक प्रभावित सैन्य समारोह में हैं। वह फोर्ट लेवेन्वोर्थ में स्थित जनरल एंड कमांड कॉलेज में प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल हुए हैं। वह इस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं जहां से उन्होंने साल 1997 में उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

अमेरिकी दूतावास ने इसे भारत और अमेरिका दोनों देशों की सेना के लिए एक महान दिन करार दिया था। भारत में अमेरिका दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि “अमेरिकी सेना और भारतीय सेना के लिए एक महान दिन। भारत के सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत फोर्ट लेवेन्वोर्थ में स्थित जनरल एंड कमांड कॉलेज में प्रतिष्ठित इंटरनेशनल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल हुए हैं।”

भारत के सेना अध्यक्ष की अमेरिका की यात्रा सैन्य संबंधों को मज़बूती प्रदान करना और दोनों देशों के मध्य रणनीतिक जुड़ाव का विस्तार करना था।

अमेरिका के दौरे पर जनरल रावत

जाहिर है वर्तमान में सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत चार दिन के अमेरिकी दौरे पर हैं। इसकी शुरुआत 2 अप्रैल से हुई थी और यात्रा का मकसद दोनों राष्ट्रों के मध्य सैन्य संबंधों को गति प्रदान करना और रणनीतिक प्रतिबद्धताओं का विस्तार करना था।

रक्षा मंत्रालय की ओर से लेफ्टिनेंट कर्नल मोहित वैष्णव नें बयान जारी किया, “थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत 2 अप्रैल 2019 से 5 अप्रैल 2019 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरे के दौरान जनरल रावत और उनका दल अमेरिकी सेना के वरिष्ठ अधिकारीयों से चर्चा करेंगे और दोनों देशों के सेना के बीच सहयोग को मजबूत करने की कोशिश करेंगे। सेनाध्यक्ष अमेरिकी मिलिट्री अकादमी और कैन्सस में स्थिति जनरल स्टाफ कॉलेज का भी दौरा करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here