चीन में खाली हैं 5 करोड़ से भी अधिक घर

चीन

चीन के राष्ट्रपति शी जिंपिंग ने अपने बयान में एक बार कहा था कि घर रहने के लिए होने चाहिए, लेकिन चीन में करोड़ों की संख्या में घर खाली देखे जा रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के शहरी इलाकों में करीब 22 प्रतिशत घर खाली पड़े हैं। यह रिपोर्ट प्रोफेसर गान ली ने जारी की है। प्रोफेसर ली ने बताया है कि देश में 5 करोड़ से भी अधिक घर खाली पड़े हुए हैं।

ऐसे में चीन के नीति निर्माताओं के लिए यह किसी दुःस्वप्न की तरह है। इन घरों के खाली होने के पीछे चीनी बाज़ार में इन घरों के कीमतों का उचित निर्धारण न होना भी है। ऐसे में चीन की अर्थव्यवस्था पर भी यह समस्या अपनी छाप छोड़ सकती है।

प्रोफेसर गान ने कहा है कि विश्व के किसी भी देश में इस दर पर खाली घर नहीं मिलेंगे। गान के अनुसार सरकार को चाहिए कि वो इन घरों में अपने करों को घटा दे।

इन सभी घरों में बहुतायत घर ऐसे हैं जिन्हे अभी तक डेवलपर बेंच ही नहीं पाये हैं।

इसी तरह वर्ष 2013 में सामने आई रिपोर्ट में बताया गया था कि चीन में करीब 4.9 करोड़ खाली घर थे, जबकि इस बार ये संख्या 5 करोड़ से भी अधिक आँकी जा रही है।

चीन की सरकार के लिए इस तरह की परिस्थिति से निपटना बेहद जरूरी है, वरना देश का रियल स्टेट कारोबार बैठने की कगार पर आ जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार चीन के छोटे व मध्यम स्तर के शहरों में करीब 13 प्रतिशत घर अभी खाली पड़े हैं, जबकि चीन की राजधानी बीजिंग में 10 से 20 फीसदी घर खाली हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here