किम जोंग उन: अमेरिका ने अच्छा व्यवहार नहीं किया तो बेहद बुरा व खतरनाक भविष्य हो सकता है

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका इस वर्ष के अंत तक अपनी नीतियों में परिवर्तन नहीं किया तो बेहद खतरनाक और अंधकारमय भविष्य होने की सम्भावनाये हैं। उत्तर कोरिया के नेता ने  डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन को खुले शत्रुतापूर्ण व्यवहार को खत्म करने के लिए इस वर्ष के अंत तक का समय दिया था।

शुक्रवार को पियोंगयांग में भाषण देते हुए उत्तर कोरिया के नेता ने कहा कि “वह अमेरिका के सही व्यवहार के साथ तीसरे शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है। हर बीतते दिन के साथ अमेरिका का हमारे साथ शत्रुतापूर्ण व्यवहार बढ़ता जा रहा है जबकि इसको बातचीत के  जरिये सुलझाना चाहिए। यह तेल के साथ आग लगाने की कोशिश करने के मूर्खतापूर्ण जैसा खतरनाक कृत्य हैं। इसको खत्म करने के लिए अमेरिका को अपने मौजूदा आंकलन के तरीके को छोड़ना होगा और नए तरीके से हम तक पंहुचना होगा।”

उन्होंने कहा कि “हम इस वर्ष के अंत तक संयमता से अमेरिका के निर्णय का इंज़ार करेंगे लेकिन बीते शिखर सम्मलेन में ऐसा बेहतरीन अवसर मिला काफी चुनौतीपूर्ण होता। यह स्पष्ट है कि यदि अमेरिका अपने मौजूदा राजनीतिक आंकलन के तरीके से इन मसलों को सुलझाने की कोशिश करेगा तो यह बेहद अंधकारमय और खतरनाक होगा।”

अमेरिकी नीति के शत्रुतापूर्व व्यवहार के किम ने दो उदाहरण दिए, एक उत्तर कोरिया से इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को रोकना और दूसरा क्षेत्र में सैन्य अभ्यास को बहाल करना। जैसे हवा लहरों को लाने के लिए बाध्य होती है उसी प्रक्रार उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी नीति हमें ऐसे कृत्य करने के लिए उकसाती है। हालाँकि मेरे और डोनाल्ड ट्रम्प के रिश्ते काफी मधुर है।”

उत्तर कोरिया के नेता ने कहा कि “अमेरिका-उत्तर कोरिया की तीसरी मुलाकात के बाबत वांशिगटन काफी बाते कर रह है लेकिन हम हनोई शिखर सम्मेलन की तरह एक और मुलाकात के इच्छुक नहीं है। लेकिन जैसा कि डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि हमारे रिश्ते दोनों देशों की नीतियों की तरह शत्रुतापूर्ण नहीं है, हम जब चाहे एक-दूसरे को पत्र भेज सकते हैं। अगर अमेरिका तीसरी मुलाकात के लिए पूछता है तो हम उनके सामने व्यवहार ठीक करने की शर्त रखेंगे और एक कार्यप्रणाली ढूढ़ने को कहेंगे जो हमारे साथ साझा की जायेगा। हम एक और मौका देने के इच्छुक है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने दो ट्वीट कर कहा था कि “तीसरा सम्मेलन बेहद अच्छा होगा। मैं किम जोंग की बात से सहमत हूँ कि हमारे निजी सम्बन्ध बेहद अच्छे हैं। उत्तर कोरिया के समक्ष असाधारण वृद्धि के लिए अद्भुत क्षमता है। मैं उस दिन का इंतज़ार कर रहा हूँ जब सभी परमाणु हथियार और प्रतिबन्ध हट जायेंगे, तब उत्तर कोरिया दुनिया का सबसे सबसे सफल राष्ट्रों में शुमार होगा।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here