भारत ऑस्ट्रेलिया: एमएस धोनी भारत की तरफ से एकदिवसीय मैचो में 10 हजार रन बनाने वाले पांचवे खिलाड़ी बने

एमएस धोनी

एमएस धोनी भारतीय टीम के पांचवे ऐसे खिलाड़ी बन गए है जिन्होने एकदिवसीय मैचो में 10 हजार रन लगाए है। धोनी ने यह मुकाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले एकदिवसीय मैच में पूरा किया। धोनी ने छठे ओवर की आखिरी गेंद में एक रन लेकर अपने एकदिवसीय करियर में 10 हजार रन पूरे किये। धोनी ने 282 इनिंगो में 50 से ऊपर औसत के साथ यह मुकाम हासिल किया। उन्होने अपनी 282 इनिंगो में 10 शतक और 67 अर्धशतक लगाए है। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली धोनी से पहले 10 हजार रन मारने वाले खिलाड़ी है।

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी -20 सीरीज से बाहर होने के बाद एमएस धोनी ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुन गए है। धोनी के 50 ओवर के प्रारूप में कुल 10000 से अधिक रन हैं, लेकिन 174 रन तब बने जब उन्होंने 2007 में 3 मैचों की श्रृंखला में एशिया एकादश की तरफ से खेला। उस श्रृंखला को आईसीसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिए जाने के साथ, रन धोनी के एकदिवसीय प्रारूप में बनाए गए कुल रनों के मिलान में जमा हुए थे।

धोनी एकदिवसीय मैचो के इतिहास में खेल के सबसे सफल फिनिशरों में से एक है। उन्होने कई बार सीमित ओवर के मैचो में भारतीय टीम को कठिन परिस्थितियो से बाहर निकाला है। वह 2011 विश्वकप के फाइनल मैच में मैन ऑफ द मैच भी रहे थे। उन्होने श्रीलंका ने नुवान कुलासेकरा की गेंद में छक्का लगाकर भारतीय टीम को 2011 विश्व कप जितवाया था।

धोनी का साल 2018 कुछ खास नही रहा था और उन्हे उस समय अपने बल्ले से रन बनाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ रहा था। वह पिछले साल अपने बल्ले से एक अर्धशतक तक बनाए पाए थे। 25 की औसत से उन्होने पिछले साल 275 रन बनाए थे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा के साथ इनिंग को संभाल रहे है, क्योंकि भारतीय टीम के 3 विकेट जल्द गिर गए है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here