उर्मिला मातोंडकर की जीवनी

Must Read

राहुल गांधी को कोरोनावायरस की पूरी जानकारी नहीं: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

मोदी सरकार द्वारा COVID-19 स्थिति को संभालने की आलोचना के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला करते हुए,...

कार्तिक आर्यन ने आगामी फिल्म ‘दोस्ताना 2’ के बारे में दी रोचक जानकारी

अभिनेता कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में आसानी से शामिल हैं। टाइम्स...

भारत में कोरोनावायरस के मामले 1.5 लाख के करीब, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा है कि 6,535 नए संक्रमणों के बाद भारत में कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के...

उर्मिला मातोंडकर भारतीय फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने ना केवल हिंदी फिल्मो में ही अपने अभिनय को दर्शाया है बल्कि उन्होंने मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगु फिल्मो में भी अभिनय किया था। उर्मिला को उनके बचपन से ही अभिनय करते हुए देखा जा रहा है। उर्मिला ने अभिनय के अलावा कुछ समय राजनीती में भी खुदको उतारा था। कुछ महीनो के अंदर ही उर्मिला ने राजनीती को छोड़ने का मन बना लिया था।

उर्मिला मातोंडकर के द्वारा अभिनय किए गए फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘मासूम’, ‘नरसिम्हा’, ‘गायम’, ‘रंगीला’, ‘इंडियन’, ‘जुदाई’, ‘सत्या’, ‘खूबसूरत’, ‘जंगल’, ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘भूत’, ‘पिंजरा’, ‘एक हसीना थी’, ‘क़र्ज़’, ‘दीवाना’, ‘जानम समझा करो’, ‘मनी मनी’, ‘बड़े घर की बेटी’, ‘द्रोही’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अपने अभिनय को दर्शको के बीच पेश किया है।

उर्मिला मातोंडकर का प्रारंभिक जीवन

उर्मिला मातोंडकर का जन्म 04 फरवरी 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने एक मराठी परिवार में जन्म लिया था। उर्मिला के पिता का नाम ‘शिविंदर सिंह’ है जो पेशे से एक व्याख्याता हैं। उनकी माँ का नाम ‘रूकशाना सुल्तान’ है और वह घर परिवार को सम्हालने का काम करती हैं। उर्मिला की एक बड़ी बहन, एक छोटी बहन और एक बड़े भाई हैं। उनकी बड़ी बहन का नाम ‘ममता मातोंडकर’ है और वह एक अभिनेत्री हैं। उनकी छोटी बहन का नाम ‘पूजा मातोंकार’ है। उर्मिला के भाई का नाम ‘केदार मातोंडकर’ है।

उर्मिला ने अपने स्कूल की पढाई मुंबई से ही पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से अपने ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी। उर्मिला ने फिलॉसोफी के विषय में बी. ए की डिग्री प्राप्त की है। उर्मिला को बचपन से ही पढाई का बहुत शौक रहा है। वह हमेशा से पढ़ने वाले बच्चो में गिनी जाती थी और उन्हें अभी भी पढ़ते रहना अच्छा लगता है।

उर्मिला मातोंकार का व्यवसाय जीवन

उर्मिला मातोंडकर का फिल्मो का शुरुआती सफर

उर्मिला ने अपने अभिनय के व्यवसाय की शुरुआत बचपन में ही की थी। उन्होंने सबसे पहले साल 1980 में फिल्म ‘जाकोल’ में अभिनय किया था। यह एक मराठी फिल्म थी जिसके निर्देशक ‘श्रीराम लागू’ थे। इसके बाद साल 1981 में उर्मिला ने अपना डेब्यू हिंदी फिल्मो में किया था। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम ‘कलयुग’ था जिसके निर्देशक ‘श्याम बेनेगल’ थे। इस फिल्म में उर्मिला ने ‘परिक्षित’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को दर्शको ने भी बहुत पसंद किया था।

साल 1983 में उर्मिला ने फिल्म ‘मासूम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘शेखर कपूर’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘पिंकी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, जुगल हंसराज और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में सफल फिल्म के रूप में दर्ज की गई थी। साल 1984 में उर्मिला को फिल्म ‘भावना’ में देखा गया था।

साल 1987 में उर्मिला ने फिल्म ‘डिकैट’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘शांता’ नाम के किरदार को दर्शाया था और फिल्म के निर्देशक ‘राहुल रवैल’ थे। इस फिल्म के मुख्य किरदारों की बात करे तो फिल्म में सनी देओल, मिनाक्षी शेषाद्रि, राखी, सुरेश ओबेरॉय और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था।

साल 1989 में उर्मिला ने फिल्म ‘बड़े घर की बेटी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘कल्पतरु’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘पुष्पा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में ऋषि कपूर और मिनाक्षी शेषाद्रि ने मुख्य किरदारों को दर्शाया था। इसके बाद उर्मिला को उसी साल फिल्म ‘चाणक्यं’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। यह फिल्म उर्मिला की पहली मलयालम फिल्म थी और फिल्म में उन्होंने ‘रेनू’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था।

उर्मिला मातोंडकर का फिल्मो का बाद का सफर

उर्मिला ने साल 1991 से युवा अभिनेत्री के रूप में फिल्मो में अपने अभिनय को दर्शाना शुरू किया था। उस साल उर्मिला को सबसे पहले फिल्म ‘नरसिम्हा’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘एन. चंद्रा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘सिंह’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों के रूप में सनी देओल, उर्मिला मातोंडकर और अमरीश पुरी को देखा गया था।

साल 1992 में उर्मिला ने सबसे पहले फिल्म ‘चमत्कार’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राजीव महरा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘माला’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को उर्मिला के साथ शाहरुख़ खान और नसीरुद्दीन शाह ने अभिनय किया था। इसके बाद उसी साल उर्मिला ने फिल्म ‘एंथम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘भावना’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म के साथ उर्मिला ने अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में भी किया था।

उस साल का अंत उर्मिला ने फिल्म ‘द्रोही’ के साथ किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘भावना’ नाम के किरदार को दर्शाया था। यह फिल्म उर्मिला की पहली तेलुगु फिल्म का रीमेक था।

साल 1993 में उर्मिला ने फिल्म ‘श्रीमान आशिकी’ के साथ उस साल की शुरुआत की थी। इस फिल्म के निर्देशक ‘दीपक आनंद’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘शकुंतला’ उर्फ़ ‘शकु’ नाम के किरदार को दर्शाया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को ऋषि कपूर और उर्मिला ने ही अभिनय किया था। उस साल की उर्मिला की अगली फिल्म का नाम ‘गायम’ था जिसके निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे। इस फिल्म में उर्मिला ने ‘चित्रा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। उस साल की उर्मिला की आखरी फिल्म ‘बेदर्दि’ थी जिसके निर्देशक ‘कृष्णकान्त पंड्या’ थे। फिल्म में उर्मिला ने ‘हनी’ नाम के किरदार को दर्शाया था।

साल 1994 और साल 1995 में उर्मिला ने दो बड़ी फिल्मो में अभिनय किया था। उर्मिला को साल 1994 में फिल्म ‘आ गले लग जा’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘हामिद अली’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘रौशनी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को जुगल हंसराज, गुलशन ग्रोवर, उर्मिला मातोंडकर, परेश रावल और रीमा लागू ने अभिनय किया था। साल 1995 की फिल्म का नाम ‘रंगीला’ था जिसके निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे। फिल्म में उर्मिला ने ‘मिली जोशी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में आमिर खान, जैकी श्रॉफ और उर्मिला ने मुख्य किरदारों को दर्शाया था।

साल 1995 में ही उर्मिला ने फिल्म ‘मनी मनी’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘शिव नागेश्वरा राओ’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘चित्रा’ नाम का कैमिओ किरदार अभिनय किया था।

साल 1996 में उर्मिला को एक ही फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म का नाम ‘इंडियन’ था और फिल्म के निर्देशक ‘एस. शंकर’ थे। फिल्म में उर्मिला ने ‘सपना’ नाम के किरदार को दर्शाया था और फिल्म में मुख्य किरदारों को कमल हासन और उर्मिला ने अभिनय किया था। यह फिल्म उर्मिला की डेब्यू तमिल फिल्म थी।

उर्मिला मातोंडकर का फिल्मो का सफल सफर

साल 1997 में उर्मिला ने फिल्म ‘जुदाई’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राज कँवर’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘जान्हवी साहनी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को अनिल कपूर, श्रीदेवी और उर्मिला ने अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई की थी।

साल 1998 और साल 1999 में उर्मिला ने ‘सत्य’, ‘चाइना गेट’, ‘कुदरत’, ‘छोटा चेतन’, ‘कौन’, ‘जानम समझा करो’, ‘हम तुम पे मरते हैं’, ‘मस्त’, ‘दिल्लगी’ और ‘खूबसूरत’ फिल्मो में अपने अभिनय को दर्शाया था। इन सभी फिल्मो को दर्शको ने पसंद भी किया था और अपना प्यार भी दिया था।

साल 2000 में उर्मिला ने फिल्म ‘कुंवारा’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘डेविड धवन’ थे और फिल्म में उर्मिला ने अभिनेता गोविंदा ने साथ मुख्य किरदार को दर्शाया था। इसके बाद उसी साल उर्मिला को फिल्म ‘जंगल’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘अनु मल्होत्रा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को उर्मिला मातोंडकर, सुनील शेट्टी और फ़रदीप खान ने अभिनय किया था।

उसी साल उर्मिला को फिल्म ‘दीवाना’ में भी देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘हैरी बवेजा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘सपना’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को महिमा चौधरी, अजय देवगन और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था।

साल 2001 में उर्मिला ने सबसे पहले फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘रजत मुख़र्जी’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘रिया’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को उर्मिला, फरदीन खान और सोनाली कुलकर्णी ने अभिनय किया था। उसी साल उर्मिला को फिल्म ‘लज्जा’ में भी देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘आ ही जाइए’ गाने पर डांस किया था।

साल 2002 में उर्मिला ने फिल्म ‘कंपनी’ के गाने ‘ए शॉट ऑफ़ कंपनी’ में डांस किया था। इसके बाद उन्हें फिल्म ‘ओम जय जगदीश’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘अनुपम ख़ैर’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘नीतू’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म के बाद उर्मिला को फिल्म ‘दीवानगी’ में देखा गया था। फिल्म में उर्मिला के किरदार का नाम ‘सरगम’ था और फिल्म के निर्देशक ‘अनीस बज़्मी’ थे।

साल 2003 में उर्मिला ने फिल्म ‘भूत’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘स्वाति’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार को दर्शाते हुए अजय देवगन और उर्मिला को देखा गया था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की सूचि में दर्ज किया था। उसी साल उर्मिला ने फिल्म ‘तहज़ीब’ और ‘पिंजरा’ में भी अभिनय किया था।

साल 2004 में उर्मिला को फिल्म ‘एक हसीना थी’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘श्रीराम राघवन’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘सारिका वटक’ और ‘स्वाति’ नाम के किरदारों को दर्शाया था। साल 2005 की हिट फिल्म का नाम ‘मैंने गाँधी को नहीं मारा’ थी। इस फिल्म के निर्देशक ‘जह्नु बरूआ’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘तृषा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में अनुपम खेर और उर्मिला ने ही मुख्य किरदार को दर्शाया था।

साल 2006 में सबसे पहले उर्मिला को फिल्म ‘बनारस’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘पंकज पराशर’ थे और फिल्म में उर्मिल ने ‘श्वेतांबरी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इसके बाद उसी साल उर्मिला को फिल्म ‘बस एक पल’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘ओनिर’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘अनामिका’ नाम के किरदार को दर्शाया था।

साल 2007 में उर्मिला को फिल्म ‘आग’ में देखा गया था। इस फिल्म में उर्मिला ने ‘मेहबूबा मेहबूबा’ गाने पर डांस किया था। इसके बाद उसे फिल्म ‘स्पीड’ में देखा गया था। फिल्म के निर्देशक ‘विक्रम भट्ट’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘ऋचा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इसके बाद उसी साल उर्मिला को फिल्म ‘ओम शांति ओम’ के गाने ‘दीवानगी दीवानगी’ में भी देखा गया था।

साल 2008 में उर्मिला ने दो फिल्मो में अभिनय किया था। उन फिल्मो के नाम ‘क़र्ज़’ और ‘इएमआई’ हैं।

साल 2014 में उर्मिला को मराठी फिल्म ‘अजूबा’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘सुजय दहके’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘पूर्वा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इसके बाद साल 2018 में उर्मिला को फिल्म ‘ब्लकमेल’ के एक आइटम गाने पर डांस करते हुए देखा गया था। उस गाने का नाम ‘बेवफ़ा ब्यूटी’ था।

उर्मिला मातोंडकर के पुरस्कार और उपलब्धियां

  • साल 1993 में फिल्म ‘गायम’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन ए सपोर्टिंग रोल- फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
  • साल 2001 में फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ के लिए ‘मोस्ट सेंसेशनल अवार्ड’ मिला था।
  • साल 2004 में फिल्म ‘भूत’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • साल 2006 में फिल्म ‘मैंने गाँधी को नहीं मारा’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

उर्मिला मातोंडकर का निजी जीवन

उर्मिला के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले फिल्मो के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ को डेट किया था। उर्मिला और राम गोपाल वर्मा ने एक दूसरे का साथ बहुत सालो तक निभाया था लेकिन अंत में दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला लिया था। इसके बाद उर्मिला ने कश्मीर के बिजनसमैन और मॉडल ‘मोहसिन अख्तर मीर’ को डेट करना शुरू किया था। मोहसिन उर्मिला से लगभग 10 साल छोटे हैं।

03 मार्च 2016 को उर्मिला ने मोहसिन से शादी की थी। उर्मिला के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में इटैलियन और चाइनीस खाना पसंद है। उर्मिला के पसंदीदा अभिनेता ‘आमिर खान‘ हैं और अभिनेत्रियों में उन्हें ‘रानी मुख़र्जी’ पसंद है। उर्मिला को घूमने की जगहों में लंदन और कश्मीर बहुत पसंद है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

1 टिप्पणी

  1. Incorrect information. Her fathers name is Mr Shrikant Matondkar- a lecturer and her mother is also a Konkani Brahmin. For reference please check her affidavit on myneta.com. She only has 1 younger sister Mamta Bhalekar- a lawyer and brother Kedar Matondkar- an ex army serviceman.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

राहुल गांधी को कोरोनावायरस की पूरी जानकारी नहीं: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

मोदी सरकार द्वारा COVID-19 स्थिति को संभालने की आलोचना के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला करते हुए,...

कार्तिक आर्यन ने आगामी फिल्म ‘दोस्ताना 2’ के बारे में दी रोचक जानकारी

अभिनेता कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में आसानी से शामिल हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की हालिया रिपोर्ट में,...

भारत में कोरोनावायरस के मामले 1.5 लाख के करीब, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा है कि 6,535 नए संक्रमणों के बाद भारत में कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के कुल मामले 145,380 तक पहुँच...

कबीर सिंह के लिए पुरुष्कार ना मिलने पर शाहिद कपूर ने दिया यह जवाब

कल मंगलवार शाम को शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों से बात करने की योजना बनायी और लोगों से सवाल पूछने...

सिक्किम के बाद लद्दाख में भारत और चीन की सेना में टकराव

सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबरों के बाद उत्तरी सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच टकराव की...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -