दा इंडियन वायर » समाचार » उपराष्ट्रपति चुनाव: भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़
राजनीति समाचार

उपराष्ट्रपति चुनाव: भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति चुनाव: भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़

एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। शनिवार को हुए चुनाव में उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा पर 346 मतों से जीत हासिल की। 

संसद भवन में मीडिया को जानकारी देते हुए, उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर और लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि संसद सदस्यों के 780 वोटों में से, जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। उन्होंने आगे जानकारी साझा की कि 15 वोट अवैध रहे।

जनता दल (यूनाइटेड), वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक और टीडीपी जैसे क्षेत्रीय दलों ने एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन किया है। यूपीए के सहयोगियों के साथ आम आदमी पार्टी, टीआरएस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चुनाव में श्रीमती अल्वा का समर्थन किया है। वहीं दूसरी ओर, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहने का फैसला किया।

यह जानकारी हो कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल इस महीने की 10 तारीख को समाप्त हो रहा है।

निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने धनखड़ की जीत बधाई दी है, उन्होंने ट्वीट के माध्यम से कहा, “श्री जगदीप धनखड़ जी को भारत के चौदहवें उपराष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आपके विशाल अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से राष्ट्र को बहुत लाभ होगा। एक सफल और फलदायी कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

धनखड़ का जन्म राजस्थान राज्य के झुंझुनू के एक छोटे से गांव में हुआ है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल से पूरी की और फिर राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से बी.एससी और एलएलबी में स्नातक किया। 

वह 9वीं लोकसभा में जनता दल का प्रतिनिधित्व करते हुए राजस्थान के झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र से संसद सदस्य थे। वह 10वीं विधान सभा राजस्थान में 1993-98 के दौरान किशनगढ़, राजस्थान से विधान सभा के पूर्व सदस्य भी थे। उन्होंने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

About the author

Shashi Kumar

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]