ईरान से तनाव के चलते मध्य पूर्व जल क्षेत्र पर अमेरिका बढ़ाएगा निगरानी

अमेरिकी सेना
bitcoin trading

अमेरिका ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड अपनी बहुराष्ट्रीय समुंद्री इलाको में निगरानी और सुरक्षा को बढाने के प्रयास कर रहा है, यह मध्य पूर्व में महत्वपूर्ण जलमार्ग है। अमेरिका ने हाल ही में दावा किया था कि उन्होंने ईरानी ड्रोन को होर्मुज़ के जलमार्ग पर मार गिराया था, जब वह सीमा को पार कर रहा था।

ईरान ने इस दावे को ख़ारिज किया कि उनके किसी ड्रोन को मार गिराया गया है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने बयान में कहा कि “वह मध्य पूर्व के मत्वपूर्ण जलमार्ग पर सुरक्षा और निगरानी को बढाने के लिए बहुराष्ट्रीय समुंद्री प्रयासों को विकसित किया जा रहा है ताकि अरब खाड़ी इलाको में नौचालन की आज़ादी को सुनिश्चित किया जा सके।

इस अभियान का लक्ष्य समुंद्री स्थिरता का प्रचार, सुरक्षित पैसेज सुनिश्चित करने और अंतरराष्ट्रीय जल पर तनाव को कम करने का प्रचार करना है। सेंटकॉम ने कहा कि “समुंद्री सुरक्षा फ्रेमवर्क राष्ट्रों के ध्वज लगे जहाजो को सुरक्षा मुहैया करेगा। अमेरिका इस पहल, योगदान और अंतरराष्ट्रीय साझेदारो का नेतृत्व को समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

अमेरिकी अधिकारी यूरोप, ऐसा और मध्य पूर्व में सहयोगियों और साझेदारो से समन्वय जारी रखेगा ताकि क्षेत्र में नौचालन की आज़ादी के अभियान के लिए काबिलियत और जानकारी हासिल हो सके। पेंटागन ने शुक्रवार को सऊदी अरब में सैनिको और संसाधन की तैनाती की योजना को मंज़ूरी दी थी।

सेंटकॉम ने बताया कि “यह सैनिको की आवाजाही अतिरिक्त बचाव और इस क्षेत्र में विश्वसनीय खतरों से अपने हितो और सेनाओं का बचाव करने की सक्षमता को सुनिश्चित करेंगे। यह अभियान लोजिस्टिक नेटवर्क और ऑपरेशनल गहराई में सुधार करेगा। अमेरिका की सेंट्रल कमांड इस क्षेत्र में फाॅर्स पोस्चर का आंकलन करना जारी रखेंगे और अमेरिका की संपत्ति की को सऊदी अरब को विशेष स्थान पर रखना होगा।”

अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो ने उम्मीद व्यक्त की है कि “अमेरिका के साथ ईरान बातचीत के लिए तैयार हो जाए। राष्ट्रपति ने कहा कि हम बगैर किसी शर्त के बातचीत को तैयार है और बैठेंगे और आतंकी गतिविधि, मिसाइल कार्यक्रम, परमाणु कार्यक्रम के बाबत बातचीत करेंगे। मुझे उम्मीद है कि ईरान का नेतृत्व इस अवसर का इस्तेमाल कूटनीतिक हल निकालने में करेगा।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here