आईसीआईसीआई बैंक से लें बिना ब्याज के 20 हजार तक का लोन

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम के सा​थ मिलकर एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत ग्राहकों को अल्पकालिक ऋण देने की व्यवस्था की गई है। आप को जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी भी भारतीय बैंक ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है। दरअसल आईसीआईसीआई बैंक अपने कस्टमर्स को बिना ब्याज के 20,000 रुपए तक लोन दे रहा है।

बिना ब्याज के ऋण देने की शर्तें

  • 20,000 रुपए तक का तुरंत लोन उन्हीं को मिलेगा, जो आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर होंगे।
  •  इस लोन पर आपको 45 दिनों तक कोई ब्याज नहीं देना होगा।
  •  आप को आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से पेटीएम के जरिए ही खरीददारी करनी होगी।
  •  यदि 20 हजार रूपए की निर्धारित राशि 45 दिनों में नहीं लौटाते हैं, तो 50 रूपए बिलम्ब शुल्क तथा तीन फीसदी ब्याज के साथ यह राशि लौटानी होगी।
  • आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को 3000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक का क्रेडिट मिल सकता है।
  •  ट्रांजेक्शन की 100 फीसदी गारंटी है, क्यों कि आप को पेमेंट केवल पेटीएम से ही होगा।
  • 20 हजार रूपए का लोन चुकता करते ही आप दोबारा लोन ले सकते हैं, इसमें कोई बाध्यता नहीं है।

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड

पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक की यह पोस्ट सेवा लोगों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगी। इस पोस्ट सेवा के जरिए कस्टमर बिजली-पानी का बिल, ग्रॉसरी का बिल का पेमेंट क्रेडिट से मिले लोन से कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची का कहना है कि फिलहाल यह योजना बैंक के खाताधारकों के लिए ही हैं, लेकिन इस पेटीएम-आईसीआईसीआई पोस्टपेड कार्ड पर बकाया राशि की ​सीमा निर्धारित की गई है।

20 हजार रूपए का लोन चुकता करते ही आप दोबारा लोन ले सकते हैं, इसमें कोई बाध्यता नहीं है। बैंक का कहना है कि जिस खाताधारी का क्रेडिट स्कोर जितना बढ़िया होगा, उसे उतना ही ज्यादा लोन मिलेगा। आईसीआईसीआई बैंक ने बयान दिया है कि वो अब गैर ग्राहकों को भी इस ​अल्पकालिक ऋण योजना में शामिल करने की सोच रहा है।

इसके लिए यह बैंक अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ बातचीत करेगा। आईसीआईसीआई बैंक और पेटीएम के बीच यह समझौता ऐसे समय में हुआ है जब बैंकों का एक लाख करोड़ के घाटे में चल रहे हैं, ऐसे में बैंको की कोशिश है कि वो रिटेल ऐसेट्स पर अपना ध्यान केंद्रित करें। पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक के इस पोस्टपेड सेवा के जरिए पहली बार अल्पकालिक ऋण देने की कोशिश की गई है।