आईआईएम कलकत्ता ने दिलवाया इस साल रिकॉर्ड 100 प्रतिशत प्लेसमेंट

आईआईएम कलकत्ता

देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थानों में गिने जाने वाले आईआईएम कलकत्ता ने अपने छात्रों के प्लेसमेंट के एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाया है। आईआईएम कलकत्ता ने अपने ‘समर प्लेसमेंट’ के तहत अपने 100 फीसदी छात्रों को नौकरी दिलवाई है।

यह प्लेसमेंट आईआईएम ने समर इंटर्न्शिप के तहत करवाया है। मालूम हो कि आईआईएम कलकत्ता में छत्रों के लिए समर इंटेर्न्शिप में हिस्सा लेना अनिवार्य है। इसी के तहत आईआईएम कलकत्ता ने अपने परास्नातक पाठ्यक्रम में द्वितीय वर्ष के कछात्रों के लिए प्लेसमेंट पूल का आयोजन किया था।

इसके तहत महज 2 दिनों में ही करीब 458 छात्रों को प्लेसमेंट मिल गया है। यह प्रोग्राम क्लास 2020 के बैच के लिए आयोजित किया गया था। यह आईआईएम कलकता कुल 55वां बैच है।

इसी के साथ आईआईएम कलकत्ता ने फ़ाइनेंस कैम्पस का ताज अपने पास बरकरार रखा है। आईआईएम कलकत्ता के छात्रों को इस वर्ष करीब 26 प्रतिशत नौकरियाँ बैंकिंग और फ़ाइनेंस सेक्टर से ही मिली हैं।

इसी के साथ सिटी बैंक ने सबसे अधिक नौकरिया दी है। इसी के साथ बैंक ऑफ अमेरिका, बरक्लैज़ व क्रेडिट सुइस जैसी बड़ी कंपनियों ने भी छात्रों को नौकरियाँ ऑफर की हैं।

वहीं कंसल्टिंग क्षेत्र ने भी आईआईएम कलकत्ता में नौकरियों की बौछार की है। इसी के साथ इस साल बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप छात्रों को नौकरी देने के मामले में सबसे बड़ी कंपनी बन कर उभरी है।

इसी के साथ आईआईएम कलकत्ता के छात्रों ने FMCG के क्षेत्र की भी बड़ी कंपनियों को चुना है। इसी के तहत हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, जॉनसन & जॉनसन व नेस्ले जैसी बड़ी कंपनियों ने आईआईएम कलकत्ता के छात्रों को नौकरियाँ पेश की हैं।

इसी तरह से कंपनियों के संगठनों जैसे आदित्य बिरला ग्रुप, टाटा सर्विसेस, महिंद्रा & महिंद्रा, रिलायंस, आरपीजी व आरपी-संजय गोएङ्का ग्रुप आदि ने भी इस दौरान इन छात्रों को प्लेसमेंट उपलब्ध कराया है। इसें सबसे अधिक छात्रों को प्लेसमेंत देने के मामले में आदित्य बिरला ग्रुप सबसे अव्वल नंबर पर रहा है।

दूसरी ओर ई-कॉमर्स क्षेत्र की बड़ी कंपनियों ने भी बड़ी संख्या में छात्रों को प्लेसमेंट मुहैया कराया है। इसमें अमेज़न, उबर, फ्लिपकार्ट व स्वीग्गी जैसी कंपनियाँ शामिल रही है, इन कंपनियों ने कुल मिलाकर 15 प्रतिशत प्लेसमेंट उपलब्ध कराया है।

इसी के साथ आईआईएम कलकत्ता में इस वर्ष आने वाले कुल नौकरी प्रदाताओं में से 10 प्रतिशत कंपनियाँ पहली बार आईआईएम कोलकाता में छात्रों को नौकरियाँ देने के लिए आई हैं। इनमें फोनपे, बायजु, ग्रोफर व स्ट्राइकर जैसी नयी कंपनियाँ शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here