अमेरिका के कॉलेजों में विदेशी छात्रों को अमेरिकी कंपनियों के विकास में मदद करना चाहिए: डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के संस्थानों में शिक्षित विदेशी छात्र

अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शिक्षा हासिल करने के बाद अधिकतर बुद्धिमान छात्रों के देश छोड़कर चले जाने के बाबत डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “वह चाहते हैं कि योग्यता के आधार पर आये लोग यहीं रहे और अमेरिकी कंपनियों के विकास में अपनी भूमिका निभाएं।

शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि देश की बेतुकी आव्रजन नीति के कारण देश कई बुद्धिजीवियों को खो रहा है। उन्होंने वैध आप्रवासी प्रणाली की कमियों को दूर करने की इच्छा जताई थी और अधिकतर लोगों को योग्यता के आधार पर देश में आगमन का न्योता दिया था।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि प्रशासन देश में कानूनी तरीके और योग्यता के आधार पर अमेरिका में आने की अनुमति देना चाहता है। उन्होंने कहा कि कंपनियों को आकर्षित करने के लिए बुद्धिजीवी लोगों की जरुरत है, लेकिन हम चाहते है कि वे योग्यता के आधार पर आये, बीते सालों के तरीके से अब अमेरिका में प्रवेश नहीं किया जा सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि “मुझे कई तकनिकी कंपनियों की तरफ से कॉल आई हैं, और उन्होंने कहा कि हम सर्वश्रेष्ठ संस्थानों के छात्रों को अपने देश में रहने की अनुमति नहीं देते हैं। वे सब चीन और जापान में बस जाते हैं या अन्य देशों में जाते हैं, हम उन्हें नहीं रख पाते हैं। वे छात्र हमारे सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करते हैं, और कई नीतियों के कारण उन्हें अमेरिका में निवास करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं और हम बुद्धिजीवियों को खो देते हैं और हम ऐसा नहीं कर सकते हैं।”

अमेरिका में शिक्षा हासिल करने के बाद विदेशी छात्रों को रहने और कार्य करने की चुनौतियों के बाबत डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “शुकवार को उन्होंने यह मसला डेमोक्रेट्स के समक्ष उठाया था, लेकिन वे सहमत नहीं हुए थे। हम इस पर कार्य कर रहे हैं, लेकिन हम देश की कंपनियों को नहीं खो सकते हैं। क्योंकि हमारी एक बेतुकी नीति है, जो समझदार व्यक्तियों को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति नहीं देती है।

कैलिफ़ोर्निया में भारतीय मूल के पुलिस कर्मी रोनिल सिंह की एक आप्रवासी द्वारा हत्या पर डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका को एक सुरक्षित सीमा की आवश्यकता है, ताकि  अमेरिकी नागरिकों को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कहा कि “एक नौजवान पुलिस कर्मी को गोली मार दी गयी, मैंने कल उनकी पत्नी से बातचीत की थी, वह एक व्यक्ति को रोक रहा था जो अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश किया था। एक पुलिसकर्मी को गोली से मार दिया गया, हम ऐसा नहीं होने दे सकते हैं।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here