पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने की रबी फसलों का एमएसपी बढ़ाने की मांग

amrinder-SINGH

चंडीगढ़, 12 जून (आईएएनएस)| पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को रबी सीजन 2019-20 में विभिन्न फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने की मांग की। मुख्यमंत्री की यह मांग प्रदेश में किसानों की आर्थिक हालत में सुधार लाने की दिशा में एक प्रयास है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश का कृषि विभाग एक प्रस्ताव लाया है जिसके तहत फसल वर्ष 2019-20 में गेहूं का एमएसपी पिछले साल के 1,840 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2,710 रुपये प्रति क्विंटल और जौ का एमएसपी 1,440 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1,974 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की गई है।

प्रस्ताव कृषि लागत व मूल्य आयोग (सीएसीपी) को सौंपा गया है। इस प्रस्ताव में चने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 4,620 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5,631 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों व तोरिया का एमएसपी 4,200 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 5,384 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की गई है।

एक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि जौ, चना, सरसों व तोरिया जैसी फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एमएसपी में वृद्धि आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कृषि क्षेत्र में आवश्यक सुधार लाने के लिए एम.एस. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें पूर्ण रूप से लागू करने की अपनी मांग दोहराई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here