अफगानिस्तान शान्ति प्रक्रिया में पूर्व अफगानी पीएम ने पाकिस्तान की भूमिका को सराहा

afganistan's former prime minister
Former Afghan warlord Gulbuddin Hekmatyar arrives to register as a candidate for the presidential election at Afghanistan's Independent Election Commission (IEC) in Kabul, Afghanistan January 19, 2019.REUTERS/Mohammad Ismail

अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री गुलबुद्दीन हेकमतयार ने रविवार को अफगान शान्ति प्रक्रिया में पाकिस्तान की भूमिका की सराहना की है। वह एक कांफ्रेंस के लिए पाकिस्तानी यात्रा पर है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने अनडोलू एजेंसी से कहा कि “पाकिस्तान एक बेहद महत्वपूर्ण देश है और अफगानिस्तान में शान्ति लाने के लिए इस्लामाबाद की भूमिका अहम है और आज वह ऐसा कर रहे हैं।”

तुर्की की स्टेट न्यूज़ एजेंसी ने तालिबान को बातचीत के लिए टेबल पर लाने की पाकिस्तानी भूमिका की सराहना की है। उन्होंने कहा कि “मैं पाकिस्तान के गंभीर प्रयासों की प्रशंसा करता हूँ और मुझे यकीन है कि वह हमारे देश में शान्ति लाने के लिए मदद करना जारी रखेंगे।”

71 वर्षीय नेता को शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रिसीव किया था। शान्ति सम्मेलन में शामिल होने के लिए हिकमतयार के साथ 57 अफगानी नेताओं का समूह है।

उन्होंने कहा कि “अफगानिस्तान में शान्ति की तरफ कोई भी कदम बढ़ाने वाले देश या व्यक्ति का हम इस्तकबाल करते हैं। जंग का अंत हमेशा शान्ति से होता है और अब हमारे देश में छिड़ी जंग का अंत भी शान्ति के साथ होगा।”

उन्होंने अफगानी सरजमीं से विदेशी सैनिको की वापसी की भी मांग की और जोर देकर कहा कि “अफगानिस्तानी जनता को अपना भविष्य का फैसला लेने का हक़ अख्तियार है।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here